scriptमोदी 3.0 : गोरखपुर के पंकज चौधरी-कमलेश पासवान का मंत्री बनना तय | Modi 3.0: Gorakhpur's Pankaj Chaudhary is sure to become a minister | Patrika News
गोरखपुर

मोदी 3.0 : गोरखपुर के पंकज चौधरी-कमलेश पासवान का मंत्री बनना तय

महराजगंज सांसद पंकज चौधरी, बांसगांव सांसद कमलेश पासवान का मोदी 3 कार्यकाल में मंत्री बनना तय है। बता दें की पंकज चौधरी सातवीं बार सांसद चुने गए हैं वहीं कमलेश पासवान चौथी बार बने हैं सांसद। समर्थकों में जश्न का माहौल है।

गोरखपुरJun 09, 2024 / 04:56 pm

anoop shukla

यूपी से मोदी 3.0 के संभावित मंत्रियों में 8 नाम लगभग तय हो गए हैं। इनमें गोरखपुर के दो बड़े नाम भी शामिल हैं। बांसगांव से कमलेश पासवान और महराजगंज से पंकज चौधरी का मंत्री बनना लगभग तय हो गया है।
सातवीं बार सांसद बनें हैं पंकज चौधरी

महाराजगंज लोकसभा सीट पर एक बार फिर यहां से भारतीय जनता पार्टी ने जीत का परचम लहराया है। यहां से बीजेपी के दिग्गज नेता पंकज चौधरी ने जीत हासिल की है। इस सीट पर पंकज चौधरी ने कांग्रेस के वीरेंद्र चौधरी को 35451 वोटों से हराया है। पंकज चौधरी को 591310 वोट मिले, वहीं कांग्रेस के वीरेंद्र चौधरी को 555859 मत हासिल हुए। पंकज चौधरी ने सातवीं बार लोकसभा का चुनाव जीता है।
पंकज चौधरी ने अपनी राजनीति की शुरुआत 1990 में गोरखपुर नगर निगम चुनाव से शुरू की। वह उप महापौर रह चुके हैं। साल 1991 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर महाराजगंज से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने लगातार तीन चुनाव जीते। लेकिन, 1999 में पंकज चौधरी चुनाव हार गए। 2004 में पंकज चौधरी ने बीजेपी का फिर परचम लहराया। 2014 और 2019 का चुनाव भी पंकज चौधरी ने ही जीता।
पंकज को बिजनेस विरासत में मिली है। उनके परिवार में ठंडे आयुर्वेदिक तेल का व्यापार लंबे समय से हो रहा है। ‘तेल राहत रूह’ यूपी में काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा पंकज महराजगंज जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।
पंकज को बनाया गया था मंत्री

2022 विधानसभा चुनाव से पहले PM मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में शिवप्रताप शुक्ल को हटाकर पंकज चौधरी को जगह दी थी। पंकज चौधरी ने कुर्मी वोट बैंक पर अपनी पकड़ मजबूत की। यूपी में कुर्मी वोटर्स की संख्या करीब 5% से 6% है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि गठबंधन अपना दल की कुर्मी नेता अनुप्रिया पटेल के साथ है। लेकिन, भाजपा पंकज चौधरी के कद को बढ़ाकर पावर बैलेंस कर रही है।
चौथी बार बने हैं कमलेश पासवान सांसद

बांसगांव लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व करने वाले कमलेश भाजपा के दिग्‍गज नेता माने जाते हैं। वे बांसगांव लोकसभा सीट से 2009 से लगातार जीत रहे हैं। 2019 में उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के सदल प्रसाद को हराया। कमलेश के पिता ओम प्रकाश पासवान भी नेता थे, उन्‍हें एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान बम से मार दिया गया था। कमलेश 2002 में बांसगांव निर्वाचन क्षेत्र से ही विधायक भी चुने जा चुके हैं। वह याचिका समिति सदस्‍य, खाद्य उपभोक्‍ता मामले और सार्वजनिक वितरण संबंधी स्‍थायी समिति के सदस्‍य रह चुके हैं।
मां भी रह चुकी हैं सांसद

कमलेश पासवान की मां सुभावती पासवान भी पूर्व सांसद रह चुकी हैं। कमलेश पासवान बांसगांव सीट तीन बार से सांसद हैं और चौथी बार भी भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरे थे। चौथी बार भी वे 3150 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी सदल प्रसाद को चुनाव हराकर जीते हैं। बांसगांव सीट पर बीजेपी ने 1991 में यहां से जीत का अपना खाता खोला था।
विधानसभा और स्थानीय मुद्दे इस लोकसभा क्षेत्र में गोरखपुर जिले का चिल्‍लूपार, बांसगांव, चौरीचौरा और देवरिया का रुद्रपुर, बरहज विधान सभा क्षेत्र शामिल है। स्थानीय मुद्दों में बेरोजगारी, कृषि की बदहाली, चीनी मिल संचालन प्रमुख हैं।
2009 से बांसगांव सीट पर कमलेश का कब्जा

बांसगांव लोकसभा सीट पर कमलेश पासवान ऐसे नेता बन गए हैं, जिन्होंने 4 बार लगातार लोकसभा का चुनाव जीता है। बीजेपी पिछले तीन चुनावों से यहां जीत का कमल खिलाती रही है। कमलेश पासवान इससे पहले 2009, 2014 और 2019 का चुनाव भी जीत चुके हैं। हालांकि, इसी सीट पर कांग्रेस के महावीर प्रसाद ने लगातार 1980, 1984, 1989 में चुनाव में जीत हासिल की, साथ ही 2004 में भी विजयी रहे। लेकिन महावीर प्रसाद चार जीत का सिलसिला लगातार बरकरार रख नहीं सके थे।
भाई भी बांसगांव से विधायक

कमलेश पासवान की पत्नी का नाम रितु पासवान है। परिवार में उनका एक बेटा और दो बेटी हैं। वे राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। जबकि, कमलेश पासवान के छोटे भाई विमलेश पासवान भी बांसगांव सीट से भाजपा के दूसरी बार विधायक हैं। इसके अलावा कमलेश पासवान के एक भाई डॉक्टर हैं। जोकि, शहर में एक नर्सिंग होम चलाते हैं।

Hindi News/ Gorakhpur / मोदी 3.0 : गोरखपुर के पंकज चौधरी-कमलेश पासवान का मंत्री बनना तय

ट्रेंडिंग वीडियो