scriptगोरखपुर में साढ़े उन्नीस लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद | More than nineteen lakh voters will elect MP gorakhpur | Patrika News

गोरखपुर में साढ़े उन्नीस लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

locationगोरखपुरPublished: Mar 10, 2018 11:53:53 pm

 
सुबह सात बजे से शुरू होगा मतदान,पोलिंग पार्टियां पहुंची

गोरखपुर। यूपी के दो संसदीय सीटों पर होने वाले उपचुनाव में मतदान पार्टियां को शनिवार को मतदेय स्थलों के लिए रवाना कर दिया गया। रविवार की शाम तक गोरखपुर और फूलपुर के सांसद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में दर्ज हो जाएगा। 14 मार्च को मतों की गिनती होगी। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सिविल पुलिस के साथ भारी मात्रा में पैरा मिलिट्री फोर्स भी हर बूथ पर तैनात रहेगी।
मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री ने छोड़ी है दोनों सीट्स

गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद योगी आदित्यनाथ थे जबकि फूलपुर से केशव प्रसाद मौर्य 2014 में सांसद बने थे। लेकिन 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बना दिए गए जबकि केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। पदभार संभालने के बाद दोनों ने अपने अपने संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने के बाद पिछले महीने निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की घोषणा की।
गोरखपुर से दस प्रत्याशी
उपेंद्र दत्त शुक्ला भाजपा
डॉ. सुरहिता करीम कांग्रेस
प्रवीण निषाद सपा
गिरीश पांडेय सर्वोदय भारत पार्टी
अवधेश निषाद बहुजन मुक्ति पार्टी
विजय कुमार निर्दल
नरेंद्र कुमार महेता निर्दल
मालती देवी निर्दल
श्रवण निषाद निर्दल
राधेश्याम सेहरा निर्दल

फूलपुर में 22 प्रत्याशी मैदान में, ये हैं प्रमुख नाम
मनीष मिश्र कांग्रेस
नागेंद्र सिंह पटेल सपा
कौशलेंद्र सिंह पटेल बीजेपी
अतीक अहमद निर्दलीय


गोरखपुर में इतने मतदाता डालेंगे वोट, किन्नर भी शामिल

गोरखपुर का सांसद चुनने के लिए 1949178 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। संसदीय क्षेत्र में पांच विधान सभा गोरखपुर शहर, गोरखपुर ग्रामीण, कैम्पियरगंज, पिपराइच और सहजनवा के मतदाता शामिल हैं। शहर विधानसभा में सबसे अधिक वोटर हैं। 434867 मतदाता यहां हैं जिसमें पुरुषों की संख्या 236902 और 197205 महिला हैं। ग्रामीण विधानसभा में पुरुष मतदाता 219045 और महिला मतदाता 179238 हैं। कैम्पियरगंज में 201552 पुरुष मतदाता व 165945 महिला मतदाता हैं। पिपराइच में 216544 पुरुष व 175034 महिला मतदाता तो सहजनवा में 197960 पुरुष व 159596 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पांचों विधान सभा में 157 थर्ड जेंडर मतदाता भी हैं।कैम्पियरगंज में 21, पिपराइच में 35, गोरखपुर शहर में 60, गोरखपुर ग्रामीण में 23 और सहजनवा में 18 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।
फूलपुर में 19.63 लाख वोटर करेंगे मताधिकार का प्रयोग

देश को पांच प्रधानमंत्री देने वाले फूलपुर संसदीय क्षेत्र में 19.63 लाख मतदाता इस बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 10.69 लाख पुरुष मतदाता शामिल हैं जबकि 8.84 लाख महिला मतदाता अपने सांसद का चुनाव करेंगी। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में भी पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल है। इसमें शहर पश्चिमी विधान सभा, शहर उत्तरी, फूलपुर, फाफामऊ, सोरांव विधानसभा क्षेत्र शामिल है।
200 मीटर दूरी तक गाड़ी ले जा सकेंगे मतदाता

उपचुनाव के लिए गोरखपुर में 2141 बूथ बनाये गए हैं जबकि फूलपुर में 2155 बूथ बने हैं। गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में 90 क्रिटिकल बूथ बनाये गए हैं। इनमें से 64 बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं तो 50 बूथों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। गोरखपुर में बूथ पर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है।जेड श्रेणी को छोड़कर कोई भी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति बूथों तक सुरक्षाकर्मियों के साथ नहीं जा सकेगा। प्रत्येक प्रत्याशी और उसके एजेंट सिर्फ एक-एक वाहन लेकर चल सकेंगे। इसके अलावा हर विधानसभा में कार्यकर्ताओं को चलने के लिए एक-एक वाहन की अनुमति दी गई है। प्रत्येक वाहन में चालक के अलावा सिर्फ चार लोग ही चलने की छूट रहेगी। हर विधानसभा क्षेत्र में पांच मॉडल बूथ भी बनाये गए हैं। जहाँ कारपेट बिछा होगा। दिव्यांगों के लिए बूथ पर व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है। मतदाता वोट देने अपने वाहन से जा सकेंगे। बूथ से 200 मीटर दूरी पर वाहन खड़ा किया जा सकेगा।
फूलपुर में यह होगी सुरक्षा व्यवस्था

फूलपुर लोकसभा क्षेत्र को 10 सुपर जोन में बांट दिया गया है। इसमें 20 जोन व 152 सेक्टर बनाये गए हैं। हर सुपर जोन में एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, जोन में जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। 30 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग होगी। 78 माइक्रो आब्जर्वर भी चुनाव की निगहबानी करेंगे।
कई हजार कर्मचारी लगे चुनाव कराने
फूलपुर उपचुनाव में 22 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। चुनाव के लिए 217 पोलिंग पार्टियों तैनात की गई हैं। फूलपुर संसदीय क्षेत्र में 1 हजार मतदान कर्मी की ड्यूटी है। एक हजार मतदानकर्मी रिजर्व में है। 2155 कंट्रोल यूनिट इस्तेमाल होगी। 4310 बैलेट यूनिट प्रयोग होगी । 2155 वीवीपैट का भी प्रयोग किया जाएगा। 15 फीसद ईवीएम व वीवीपैट भी रिजर्व रखा गया है।
इन बूथ पर ह्वील चेयर
गोरखपुर सदर संसदीय क्षेत्र के 2141 में 577 बूथों की वोटर लिस्ट में दिव्यांग वोटर भी हैं। इनकी सुविधा के लिए सभी सेंटर पर एक-एक व्हील चेयर के साथ ही उसे चलाने के लिए एक कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं।
100 इंजीनियर तैनात ताकि ईवीएम धोखा न दे
मतदान के दिन ईवीएम या वीवीपैट में किसी भी गड़बड़ी से मतदाता परेशान न हो इसलिए गोरखपुर में 100 इंजीनियर भी तैनात किए गए हैं। ये लोग सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ चलेंगे।
लोकेटर रहेंगे अल्फाबेटिकल मतदाता सूची के साथ
तीन या अधिक बूथों वाले मतदान केंद्रों पर बीएलओ के साथ ही लोकेटर भी तैनात किए गए हैं। ऐसे मतदान केंद्रों पर वोटरों की आसानी के लिए अल्फाबेटिकल फार्म में वोटर लिस्ट उपलब्ध कराई गई है। इससे मतदाताओं के नाम खोजने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
सुबह छह बजे ही माइक्रोआब्जर्वर करेंगे रिपोर्ट

90 मतदेय केंद्रों पर गोरखपुर में माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये गए हैं। ये लोग पोलिंग पार्टी के साथ सुबह 6 बजे ही केंद्र पर पहुंचेंगे। ये लोग मतदान प्रक्रिया का अवलोकन कर आयोग को रिपोर्ट करेंगे।
सबसे पहले मॉकपोल, फिर शुरू होगा मतदान

मतदान प्रक्रिया में कोई दिक्कत न हो इसके लिए सुबह छह बजे सभी बूथ पर मॉकपोल कराया जाएगा। सभी दलों के एजेंट्स की मौजूदगी में 50 वोट डालेंगे जाएंगे। नोटा भी डाला जाएगा। फिर सभी पड़े वोट्स को जोड़कर परिणाम दिखाया जाएगा। सभी एजेंट इसे नोट करेंगे। इसके बाद चुनाव प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। माकपोल के दौरान वीवी पैट में गिरी पर्ची की गणना करके एक लिफाफे में रखकर सील किया जायेगा। गोरखपुर के जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि वीवी पैट मशीन में 150 मीटर कागज का रोल रहता है, जिससे 1500 मतदान पर्ची कट सकती है। इसे 5 साल तक सुरक्षित रखा जा सकता है।
ड्रोन भी करेगा निगहबानी, पैरा मिलिट्री भी संभालेगी कमान

गोरखपुर उपचुनाव में किसी भी गड़बड़ी की निगरानी के लिए आधा दर्जन ड्रोन कैमरा लगाया गया है। 30 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स को लगाया गया है। इसमें सीआरपीएफ की 6, एसएसबी की 10, सीआईएसएफ की 2, बीएसएफ की 5, आरपीएसएफ की 5 और पीएसी की 5 कंपनी है। इसके अलावा सिविल पुलिस के 14 इंस्पेक्टर, 313 दरोगा, 266 हेड कांस्टेबल, 2500 कांस्टेबल, 5600 होमगार्ड तैनात रहेंगे। साथ में पांच एएसपी और 30 सीओ भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो