scriptअनोखे मामलेः मां और बेटी ने एक ही मंडप में लिए सात फेरे, इज्जत की खातिर दुल्हन ने लौटा दी बारात | Mother daughter marries in one mandap dulhan returns baaraat | Patrika News

अनोखे मामलेः मां और बेटी ने एक ही मंडप में लिए सात फेरे, इज्जत की खातिर दुल्हन ने लौटा दी बारात

locationगोरखपुरPublished: Dec 12, 2020 04:25:24 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– देवर-भाभी ने भी की शादी
– दुल्हन बोली इज्जतदार नहीं हैं वरपक्ष वाले, नहीं मानते नियम-कानून
-दूल्हे पक्ष को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन न करना पड़ा मंहगा

Dulhan

Dulhan

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गोरखपुर. पिपरौली ब्लॉक में गुरुवार को अनोखी शादियां हुुईं। यहां एक ही मंडप में मां और बेटी ने सात फेरे लिए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में एक जोड़ा ऐसा भी था जिनकी उम्र 50 साल के ऊपर थी। दूल्हा-दुल्हन देवर भाभी लगते हैं। दोनों ने इसी मंडप में शादी की। खास बात यह है कि उनकी बेटी की शादी भी सामूहिक विवाह के इसी मंडप में हुई।
पिपरौली ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 63 जोड़े शादी के बंधन में बंधे। इस मंडप में मां और बेटी दोनों एक साथ दुल्हन बनीं। उनका विवाह भी एक ही मंडप में हुआ। 55 वर्षीय कुरमौल गांव के रहने वाले जगदीश का अभी तक विवाह नहीं हुआ था। उन्होंने रिश्ते में सगी बड़ी भाभी (53) बेला देवी से विवाह के सात फेरे लिए।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी का बड़ा बयान, कहा- किसानों को गुमराह कर रहे विपक्ष की कोशिश पूरी होने नहीं देंगे

चाचा से हुई मां की शादी
बेला देवी के पति और जगदीश के भाई की मौत 25 वर्ष पहले हो गई थी। जगदीश के 3 भाई थे। जिसमें वह सबसे छोटा है। बेला देवी के 2 बेटे और 3 बेटियां हैं। दो बेटे और 2 बेटियों की शादी पहले हो चुकी है। सबसे छोटी बेटी इंदु (करीब 20 साल) की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत गुरुवार को सहजनवा के पाली गांव के राहुल के साथ हुई। इसी मंडप में बेला देवी और जगदीश ने शादी के बंधन में बंधने में का फैसला किया। हालांकि, इस पर परिवार के लोगों से पहले ही रजामंदी ले ली गई थी।
ये भी पढ़ें- आधार कार्ड कर लें तैयार, प्रॉपर्टी को लेकर यूं लिंक करने की पड़ेगी जरूरत

आना था 50 बाराती, पहुंच गए 200, दुल्हन ने लौटा दी बारात

पीलीभीत. कोविड काल में हो रही शादियों का एक अलग ही रूप पीलीभीत में देखने को मिला। यहां एक दूल्हे को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन न करना महंगा पड़ गया। और दुल्हन ने शादी करने से इनकार कर दिया। दरअसल, बारात में कुल 50 लोगों के आने की अनुमति ली गयी थी लेकिन 200 बाराती पहुंच गए। इस पर दुल्हन नाराज हो गयी। उसका कहना था जो शादी के पहले ही नियम कानून का पालन नहीं कर रहा वह शादी के बाद भी इस तरह की हरकत करेगा। ऐसे में जीवन निर्वाह मुश्किल होगा। इसलिए दूल्हन ने रिश्ता ही तोड़ दिया।
उप्र में योगी आदित्यनाथ सरकार ने शादी समारोह 100 से अधिक लोगों को शामिल न होने देने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं, शादी समारोह में हिस्सा लेने वालों के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। लेकिन, जिले के बिलसंडा थाना क्षेत्र इलाके में आसाराम की बेटी कमला देवी की बारात में इन नियमों का खुलेआम उल्लंघन हुआ। बारात शाहजहांपुर के मुकेश कुमार के साथ तय हुई थी। शादी के साथ यह भी तय हुआ था कि कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक शादी में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। लेकिन दूल्हा पक्ष बारात में 200 लोगों को लेकर पहुंच गए।
दुल्हन के परिजनों की मानें तो बेटी की खातिर उन्होंने दूल्हे पक्ष के लोगों का मान सम्मान में कोई कमी नहीं की। बावजूद इसके दूल्हे मुकेश कुमार के साथ आए लोग शराब के नशे में हुड़दंग करने लगे और दुल्हन के बाबा, फूफा व फूफी के साथ मारपीट की। बारातियों ने सोशल डिस्टेंशिंग का भी पालन नहीं किया। बात पुलिस तक पहुंची। इसके बाद दुल्हन कमला देवी ने शादी करने से साफ इनकार कर दिया। लोगों ने कमला को काफी समझाया, लेकिन कमला नहीं मानी। दुल्हन कमला का कहना है कि दूल्हा पक्ष इज्जतदार नहीं है मेरी क्या इज्जत करेंगे। यह लोग शादी के बाद भी नियम कानून नहीं मानेंगे। इसलिए इस घर शादी नहीं करनी। यह कहते हुए कमला ने बारात वापिस कर दीं। गरीब आसाराम का काफी खर्च भी हुआ लेकिन अपनी बेटी की खुशी में वो खुश है।
नहीं होती कोई इज्जत-
दुल्हन ने कहा कि गाइडलाइन के मुताबिक बारात में 50 लोगों को लाने के लिए कहा गया था। लेकिन दूल्हा पक्ष 200 लोगों को लेकर पहुंच गए। इस सबके बाबजूद भी मेरे पिता ने उनकी खातिरदारी की। लेकिन उन लोगों ने शराब पीकर काफी गाली गलौज की और मेरे परिवार के लोगों के साथ मारपीट की। इसलिए हमने बारात वापस कर दी। अगर मैं उस घर में शादी करके जाती तो वहां मेरी कोई इज्जत ही नहीं होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो