scriptसाइबर सिक्योरिटी का नेशनल रिसोर्स सेंटर बनेगा एमएमएमयूटी में | National resource centre for cyber security will open in MMMUT | Patrika News

साइबर सिक्योरिटी का नेशनल रिसोर्स सेंटर बनेगा एमएमएमयूटी में

locationगोरखपुरPublished: Dec 15, 2018 03:05:54 am

success

cyber security

cyber security job

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर में नेशनल साइबर सेफ्टी एंड सिक्योरिटी स्टैंडर्ड का नेशनल रिसोर्ट सेंटर बनाया जाएगा। यहां पर नेशनल साइबर सिक्योरिटी प्रोग्राम का संचालन हो सकेगा।
रिसोर्स सेंटर का उद्देश्य किसी भी संस्था, विवि में साइबर अटैक, हैकिंग की समस्या को रोकना है। संस्थानों की वेबसाइट हैक कर उसके गोपनीय दस्तावेजों को चुराने का एक प्रचलन हो चला है। इससे तमाम गोपनीय दस्तावेज एक क्लिक में चोरी हो जा रहे हैं। रिसोर्ट सेंटर के अंतर्गत रिसर्च के प्रोग्राम भी होंगे जिससे नित नए-नए साइबर अटैक से बचने के सुझाव पर अनुसंधान भी होगा। इस प्रोग्राम के तहत विश्वविद्यालय को इंटरनेट से होने वाले खतरे तथा किस प्रकार साइबर ट्रैप से बचने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। रिसोर्स सेंटर खोलने से नेशनल साइबर सेफ्टी एंड सिक्योरिटी स्टैंडर्ड्स द्वारा विश्वविद्यालय से डिजिटल मैटेरियल्स साइबर सिक्योरिटी गाइडलाइंस प्रीवेंटिव मेजरस टू प्रिवेंट साइबर अटैक्स ऑफीसर्स हैंडबुक आन साइबर सिक्योरिटी शेयर किया जाएगा साथ ही साथ विश्वविद्यालय को साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स गवर्नमेंट और पब्लिक एंड प्राइवेट सेक्टर के सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स से नेटवर्क होकर काम करने का अवसर भी मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो