नेपाल सरकार ने जारी की कैश एंड बेयरर एडवाइजरी, पांच हजार से अधिक होने पर नहीं मिलेगी इन्ट्री

- नेपाल में पांच हजार से अधिक रुपए ले जाने पर भरना होगा फार्म

- भारतीय पांच हजार रुपए व विदेशी नागरिक पांच हजार डालर से अधिक लेकर नहीं जा सकेंगे नेपाल

By: Neeraj Patel

Updated: 22 Feb 2021, 04:30 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गोरखपुर. नेपाल की यात्रा के लिए नेपाल सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। इसके अनुसार, नेपाल जाने वाले भारतीय और अन्य देशों के नागरिकों को यात्रा के दौरान कैश एंड बेयरर की एडवाइजरी का पालन करना होगा। यात्रा के दौरान इन्हें पांच हजार नेपाली और पांच हजार अमेरिकी डॉलर ही रखना होगा। पांच हजार से अधिक होने पर इन्ट्री नहीं मिलेगी। अधिक धनराशि होने पर नेपाल में प्रवेश के दौरान सरहद पर ही कैश एंड बेयरर निगोटिवल इंसरूमेंट फॉर्म भरना होगा। अन्यथा पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई होगी।

नेपाल के भैरहवा भंसार कार्यालय (बेलहिया) में एक नोटिस चस्पा कर बताया गया है कि भारत व अन्य देशों से नेपाल आने-जाने वाले सभी भारतीय एवं पासपोर्ट धारक विदेशी यात्री पांच हजार नेपाली मुद्रा और पांच हजार अमेरिकी डॉलर से अधिक लेकर नेपाल नहीं जा सकेंगे। यदि उनके पास निर्धारित मानक से अधिक धनराशि है तो उन्हें नेपाल प्रवेश के दौरान मुख्य गेट शाखा में कैश एंड बेयरर फार्म भरकर पूरी जानकारी देनी होगी।

भैरहवा भंसार के सूचना अधिकारी तीर्थ पासवान ने बताया कि जल्द ही सीमा पर इस सूचना का बड़ा बोर्ड लगाया जाएगा। इसके लिए अलग से कस्टम कार्यालय पर एक डेस्क की स्थापना की जाएगी। जिससे किसी भी यात्री को नेपाल यात्रा के दौरान परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि नेपाल आने वाले सभी विदेशी नागरिकों पर समान रूप से यह नियम लागू होगा। पकड़े जाने पर संपत्ति शुद्धिकरण अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned