script

यूपी में चुनाव की नई तारीखें तय, चुनाव आयोग ने जारी की नई डेट

locationगोरखपुरPublished: Aug 20, 2018 05:53:14 pm

इन जगहों पर होने हैं चुनाव

up election commission

up election comission

यूपी राज्य निर्वाचन आयोग लखनऊ की द्वितीय संशोधित अधिसूचना द्वारा बकरीद का त्यौहार होने के कारण फोर्स की उपलब्धता में असुविधा के दृष्टिगत त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2018 की मतदान तिथियों में परिवर्तन कर दिया गया है। अब 21 अगस्त के स्थान पर 25 अगस्त को कराया जाएगा। जबकि मतों की गिनती 24 अगस्त की बजाय 28 अगस्त को कराया जाना तय किया गया है।
जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी के.विजयेंद्र पांडियान ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जनपद में ग्राम पंचायतों के प्रधानों के वैधानिक रूप से रिक्त स्थानों/पदों जो न्यायालय के स्थगनादेश से बाधित न हो, पर उप निर्वाचन के मतदान व मतगणना की संशोधित समय सारिणी जारी की गई है। डीएम पांडियान ने बताया कि अब उपचुनाव के लिए होने वाला मतदान 21 अगस्त के स्थान पर 25 अगस्त को पूर्वान्ह 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतों की गिनती अब 24 अगस्त को नहीं कराया जाएगा। इसकी तिथियों में भी परिवर्तन किया गया है। मतगणना 28 अगस्त को पूर्वान्ह 8 बजे से कार्य की समाप्ति तक संपन्न कराया जाएगा।
नए सिरे से लगाई जाएगी ड्यूटी

जिला मजिस्ट्रेट ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से कहा कि वे निर्धारित मतदान स्थलों व मतगणना केन्द्रों पर संशोधित तिथि को पर्याप्त पुलिस बल तैनात करें तथा नियुक्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ जोनल/सेक्टर पुलिस अधिकारियों की तैनाती करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित रिटर्निंग आफिसर को निर्देश दिये है कि वे अपने देख रेख में 24 अगस्त को प्रातः 10 बजे से मतदान कार्मिकों को आवश्यक प्रशिक्षण देते हुए निर्वाचन सामग्रियां/मतपत्र आदि संबंधित बीडीओ के माध्यम से वितरण कराना व तत्पश्चात मतदान पार्टियां संबंधित मतदान स्थलों पर भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित बीडीओ को निर्देश दिये है कि वांछित मतपत्रों की पैकेटिंग व मतदाता सूची की कार्यकारी प्रतियां/निर्वाचन सामग्रिया आदि मतदान कार्मिकों को 24 अगस्त को प्रातः 10 बजे संबंधित आरओ की देख रेख में वितरण कराना सुनिश्चित करें। मतदान स्थल पर बूथ निर्माण एवं विकास खण्ड मुख्यालय पर सील्ड मतपेटिकाएं जमा करने हेतु स्ट्रांगरूम बनाना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने डीएसओझ/अपर प्रभारी अधिकारी यातायात व सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी/अपर प्रभारी अधिकारी यातायात को निर्देश दिये हैं कि विकास खण्ड भटहट व बेलघाट के लिए एक-एक मिनी बस मतदान स्थलों पर मतदान पार्टियां भेजने हेतु 24 अगस्त को प्रातः 10 बजे संबंधित विकास खण्ड मुख्यालय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो