scriptयूपी सरकार के वरिष्ठ मंत्री के खिलाफ गैर जमानती वारंट, जमानतदार भी तलब | Non bailable warrant issued against Senior Minister Swami Prasad Maury | Patrika News

यूपी सरकार के वरिष्ठ मंत्री के खिलाफ गैर जमानती वारंट, जमानतदार भी तलब

locationगोरखपुरPublished: Oct 16, 2019 10:57:36 am

कोर्ट में लगातार अनुपस्थिति पर जारी आदेश
मंत्री के सभी जमानतदारों को भी कोर्ट ने तलब किया

swami prasad maurya

Swami prasad maurya

यूपी सरकार (UP government) के काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या (Swami Prasad Maurya)के खिलाफ गैर जमानती वारंट (Non bailable warrant)जारी हुआ है। सात साल पहले विधानसभा चुनाव (legislative election) के दौरान दर्ज मुकदमों की सुनवाई के दौरान लगातार अनुपस्थित रहने के कारण विशेष कोर्ट के न्यायाधीश ने मौर्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। 21 अक्तूबर को गिरफ्तार कर पेश करने के साथ उनके सभी जमानतदारों को भी कोर्ट ने नोटिस दिया है।
 

दरअसल, जनप्रतिनिधियों के मुकदमों के जल्द निस्तारण के लिए विशेष कोर्ट का गठन किया गया है। एमपी-एमएलए विशेष कोर्ट द्वारा जनप्रतिनिधियों के मामलों की लगातार सुनवाई की जा रही है। करीब सात साल पहले 2012 के विधानसभा चुनाव के दौरान पडरौना कोतवाली में एक मारपीट समेत चुनाव आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित पांच मुकदमें यूपी सरकार के वर्तमान मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य पर दर्ज हुए थे। कोर्ट के स्पेशल सेशन ट्रायल में इन पांचों केसों की सुनवाई जारी है। धारा 188 आईपीसी चुनाव अचार संहिता का उलंघन से संबंधित मामले, एक दूसरे मामले में दर्ज धारा 323, 506, 452 आईपीसी जिसमें घर में घुसकर मारपीट तथा जान से मारने की धमकी देने, धारा 171 एच आईपीसी विधानसभा चुनाव से संबंधित, चैथा केस धारा 188 व 171 एच आईपीसी चुनाव से संबंधित तथा पांचवां धारा 188 आईपीसी के मामले में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य हाईकोर्ट से पहले ही जमानत करा चुके हैं।
हाईकोर्ट से इन सभी मुकदमों का मामला विशेष अदालत एमपी एमएलए कुशीनगर में ट्रांसफर होने के बाद सुनवाई हो रही है। कुछ दिन पहले ही न्यायालय द्वारा 10 हजार रुपये का जमानती वारंट जारी किया था। लेकिन मंगलवार को स्वामी प्रसाद मौर्य कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए। कोर्ट में उपस्थित नहीं होने पर न्यायाधीश ने काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। इसी के साथ इन मुकदमों में उनके सभी जमानतदारों को नोटिस जारी कर अगामी 21 अक्तूबर को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो