scriptnorthern railway employee invents device to detect train wheel fault | ट्रेन के पहिए की खराबी को तुरंत पकड़ लेगी ये अनोखी डिवाइस, जानिए कैसे | Patrika News

ट्रेन के पहिए की खराबी को तुरंत पकड़ लेगी ये अनोखी डिवाइस, जानिए कैसे

यह डिवाइस पहिये में आई खराबी को तुरंत रीड कर लेती है और उसे विजुअल के रूप पर स्क्रीन पर भेजती है। स्क्रीन पर आए विजुअल को देख फ्लैंज यानी की खराबी को आसानी से पकड़ लिया जाता है। इसे डिपो के अंदर उपलब्ध संसाधनों से उपकरण बना लिया गया है।

गोरखपुर

Published: April 26, 2022 12:36:40 pm

रेल की पटरी में खराबी होने के पर उसे डिटेक्ट करना अब आसान हो गया है। पूवोत्तर रेलवे के एक कर्मचारी ने सेंसर युक्त डिवाइस तैयार की है जिससे ऐसा कर पाना संभव हो सकेगा। दरअसल, वाराणसी स्थित कोचिंग डिपो में बतौर सीनियर सेक्शन इंजीनियर सर्वेश दुबे ने ऑडियो एवं विजुवल सिग्नल प्रदान करने वाली ऑटो डीप फ्लैंज सेंसिंग डिवाइस को डिपो में पड़ी सामग्री से तैयार किया है। जिसके उपयोग से बोगियों के पहिए में होने वाली डीप फ्लैंज (Fault) बिना मशीन से देखे ही पकड़ में आ जाएगी।
rail.png
कम खर्च में हुई तैयार

उधर, इंजीनियर सर्वेश दुबे के इस योगदान की सराहना करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने उन्हें सम्मानित किया। उनके द्वारा तैयार की हुई डिवाइस से समय से पहले ही खराबी की जानकारी मिल गई जिसके बाद उसे दुरुस्त कर लिया गया। वहीं सर्वेश की इस पहल से न सिर्फ एक बेहतर डिवाइस तैयार हुई बल्कि लाखों रुपये की बचत भी हुई। डिपो के अनुसार, अगर इस उपकरण को बाहर के वेंडर से बनवाया जाता तो करीब सात लाख रुपये खर्च होते जबकि चंद हजार रुपये के खर्च में ही डिपो के अंदर उपलब्ध संसाधनों से उपकरण बना लिया गया है।
इस तरह काम करेगी डिवाइस

डिवाइस के काम करने को लेकर इंजीनियर सर्वेश दुबे ने बताया कि उनके द्वारा बनाई गई डिवाइस आडियो और विजुअल सिग्नल पर आधारित है। डिवाइस पहिये में आई खराबी को तुरंत रीड कर लेती है और उसे विजुअल के रूप पर स्क्रीन पर भेजती है। स्क्रीन पर आए विजुअल को देख फ्लैंज यानी की खराबी को आसानी से पकड़ लिया जाता है।
रेलवे बोर्ड अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित

सर्वेश दुबे के इनोवेशन को वाराणसी डिपो के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे के अन्य डिपो में भी प्रयोग मे लाया गया है। बेहतर कार्य और इनोवेशन के लिए सर्वेश दुबे को महाप्रबंधक स्तर पर हाल में सम्मानित किया गया है। इसके साथ ही उन्हें डीआरएम अवार्ड भी दिया गया है। बताया जा रहा है कि सर्वेश को जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर रेलवे बोर्ड अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.