scriptPithadhishwar Yogi offered khichdi to Guru Gorakhnath | गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी | Patrika News

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी

शनिवार को ब्रम्ह मुहूर्त में नाथ परंपरा का निर्वहन करते हुए गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरक्षनाथ को लोक आस्था की खिचड़ी चढ़ाकर लोक कल्याण की कामना की। सबसे पहले पीठाधीश्वर ने मंदिर की खिचड़ी चढ़ाई उसके बाद नेपाल राजपरिवार की खिचड़ी चढ़ाई गई। तत्पश्चात श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का कपाट खोल दिया गया।

गोरखपुर

Published: January 15, 2022 09:30:26 am

त्रेता युग से चली आ रही परंपरा के अंतर्गत शनिवार को ब्रम्ह मुहूर्त में पीठाधीश्वर योगी ने गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढाकर आस्था व श्रद्धा के महापर्व मकर संक्राति के अवसर पर जनकल्याण की कामना की ।
cm_yogi_makar.jpg
सूर्यदेव के उत्तरायण होने पर खिचड़ी चढ़ाने की यह अनूठी परंपरा पूरी तरह लोक आस्था को समर्पित है।
शुक्रवार की रात 8 बजकर 49 मिनट पर सूर्यदेव के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते ही मकर संक्रांति का शुभारंभ हो गया है। ऐसे में अरुणोदय काल में मकर संक्रांति का महापर्व शनिवार को मनाया जा रहा है। इस दिन उत्तर प्रदेश, बिहार व देश के विभिन्न भागों के साथ-साथ पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से भी कुल मिलाकर लाखों की तादाद में श्रद्धालु शिव अवतारी बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे।
आनुष्ठानिक कार्यक्रमों का शंखनाद शनिवार भोर में करीब तीन बजे ही हो गया। भोर में चार बजे सबसे पहले गोरक्षपीठ की तरफ से पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ खिचड़ी चढ़ाकर बाबा को भोग अर्पित किया। इसके बाद नेपाल राज परिवार की ओर से आई खिचड़ी बाबा को चढ़ी। फिर मंदिर के कपाट आमजनमानस के लिए खोल दी गयी। खिचड़ी चढ़ाने का क्रम जारी है। मंदिर में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सभी श्रद्धालुओं को मास्क व दूरी के साथ खिचड़ी चढ़ाने को कहा जा रहा है।
खिचड़ी मेंला हुआ शुरु
आस्था व श्रद्धा का केन्द्र गुरु गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ने के साथ ही एक माह तक चलने वाले खिचड़ी मेंले की औपचारिक शुुरुआत हो गयी। मेला सामाजिक समरसता का प्रतीक है । यहां हर जाति-धर्म के लोग गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाते है और मेले का भरपूर आनंद लेते हैं। अल्पसंख्य वर्ग भी इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लेता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियांमहाराष्ट्र से सटे CG के इस जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाडिय़ों को किया लॉक, टिफिन से मिलेगा बच्चों को गर्म भोजन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.