scriptअल्पसंख्यकों को लुभाने के लिए केंद्र सरकार का दांव, प्रधाानमंत्री पंद्रह सूत्रीय कार्यक्रम से साधेंगे | PM Minority programme for minorities, BJP new strategy | Patrika News

अल्पसंख्यकों को लुभाने के लिए केंद्र सरकार का दांव, प्रधाानमंत्री पंद्रह सूत्रीय कार्यक्रम से साधेंगे

locationगोरखपुरPublished: Sep 20, 2018 12:40:55 am

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य ने की समीक्षा

NMC

minority

अल्पसंख्यकों से जुड़ी सरकारी योजनाओं का लाभ किस स्तर पर लोगों तक पहुंच रहा इसका जायजा लेना राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा शुरू कर दिया गया है। आयोग के सदस्य प्रधानमंत्री के नए पंद्रह सूत्रीय कार्यक्रम का प्रसार-प्रचार करने के साथ उसकी बिंदूवार समीक्षा भी कर रहे ताकि लोगों तक लाभकारी योजनाएं पहुंच सके।
गोरखपुर पहुंचे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार मंजीत सिंह राय ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री की पंद्रह सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए। पात्रों तक इसका लाभ पहुंचे। राय ने सर्किट हाउस सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री के नये 15 सूत्रीय कार्यक्रम की बिन्दुवार समीक्षा कर निर्देश दिया कि अल्संख्यकों के हित के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाये। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का जीवनस्तर और बेहतर हो सके, बेरोजगारों को रोजगार मिल सके इसके लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।
उन्होंने लीड बैंक के अधिकारी को निर्देश दिया कि अल्पसंख्यकों को स्वरोजगार के लिए अधिक से अधिक संख्या में ऋण मुहैया कराया जाये जिससे वे अपना स्वरोजगार कर सकें।
उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों में कौशल विकास के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित करने में बल दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, बस्तूरबा बालिका विद्यालय की स्थिति, उर्दू शिक्षकों की तैनाती, मदरसों के आधुनिकरण, आगनवाड़ी केन्द्रों में महिलाओं व बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं, स्वयं सहायता समूह संचालन आदि के बारे में बिन्दुवार समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिया।
जिलाधिकारी के.विजयेन्द्र पाण्डियन ने आयोग के सदस्य का स्वागत करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा और अधिक से अधिक संख्या में अल्पसंख्यकों को योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य किया जायेगा।
बैठक के दौरान कार्यक्रम, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो