scriptचौरी चौरा शताब्दी समारोहः पीएम मोदी ने डाक टिकट किया जारी, कहा- शहीदों को अभी तक नहीं मिला समुचित सम्मान | PM Modi big statement at chauri chaura shatabdi samaroh | Patrika News
गोरखपुर

चौरी चौरा शताब्दी समारोहः पीएम मोदी ने डाक टिकट किया जारी, कहा- शहीदों को अभी तक नहीं मिला समुचित सम्मान

प्रधानमंत्री ने कहा कि चौरी-चौरा के ऐतिहासिक संग्राम को आज देश के इतिहास में जो स्थान दिया जा रहा है, इसके लिए जो प्रयास किया जा रहा है, वह प्रशंसनीय है।

गोरखपुरFeb 04, 2021 / 03:20 pm

Abhishek Gupta

PM Modi

PM Modi

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. चौरी-चौरा (Chaura Chaura) के शताब्दी वर्ष का गुरुवार को आगाज हुआ। प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वर्चुअल तरीके से समारोह में शामिल होकर चौरी चौरा पर रिमोट कंट्रोल से डाक टिकट के प्रारूप का अनावरण किया व चौरी-चौरा के शहीदों को याद कर उन्हें नमन किया और श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि चौरी-चौरा के ऐतिहासिक संग्राम को आज देश के इतिहास में जो स्थान दिया जा रहा है, इसके लिए जो प्रयास किया जा रहा है, वह प्रशंसनीय है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि चौरी-चौरा के शहीदों को अभी तक समुचित सम्मान नहीं मिला है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई में चौरी चौरा शताब्‍दी वर्ष महोत्‍सव के शुभांरभ के मौके पर 50 हजार लोगों ने एक साथ वंदेमातरम् गाकर विश्‍व रिकार्ड बनाया। तो वहीं डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने एक साथ वंदे मातरम् के पहले छंद के गायन के वीडियो अपलोड किए।
ये भी पढ़ें- लखनऊः पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद ने खोला मोर्चा, कहा- यूपी पुलिस भ्रष्टाचारी है, तानाशाही नहीं चलेगी

उस रात जो आग लगी वह जन-जन के दिलों में प्रज्ज्वलित हो चुकी थी- पीएम
पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में “प्रमाण करत बानीं” कहकर की। उन्होंने कहा कि 100 वर्ष पूर्व जो हुआ, वो सिर्फ एक थाने में आग लगा देने तक सीमित नहीं था बल्कि चौरी चौरा का संदेश बहुत व्यापक था। उस रात आग थाने में नहीं, जन-जन के दिलों में प्रज्ज्वलित हो चुकी थी। चौरी चौरा क्रांति से जुड़े लोग अलग-अलग गांवों व पृष्‍ठभूमि के थे, लेकिन मिलकर वे सभी मां भारती की संतान थे। स्‍वतंत्रता संग्राम में ऐसी कम ही घटनाएं हुई होंगी, जिसमें 19 स्‍वतंत्रता सेनानियों को एक साथ फांसी के फंदे पर लटका दिया गया हो।
ये भी पढ़ें- शर्मनाक! बेटी को ढूंढने के लिए पुलिस ने दिव्यांग मां से भरवाया 15000 का Diesel, रो-रोकर बताई दास्तां

सामूहिकता की शक्ति आत्मनिर्भर भारत अभियान का मूलभूत आधार-

उन्होंने कहा कि देश अपनी आज़ादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ऐसे समय में यह समारोह और भी प्रासंगिक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि चौरी चौरा शताब्दी के इन कार्यक्रमों को लोकल कला, संस्कृति व आत्मनिर्भरता से जोड़ने का प्रयास किया गया है। जो हमारी स्वतंत्रता सेनानियों को एक श्रद्धांजलि होगी। सामूहिकता की जिस शक्ति ने गुलामी की बेड़ियों को तोड़ा था, वही शक्ति भारत को दुनिया की बड़ी ताकत भी बनाएगी। पीएम ने कहा कि सामूहिकता की यही शक्ति आत्मनिर्भर भारत अभियान का मूलभूत आधार है।

Home / Gorakhpur / चौरी चौरा शताब्दी समारोहः पीएम मोदी ने डाक टिकट किया जारी, कहा- शहीदों को अभी तक नहीं मिला समुचित सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो