योगी के गढ़ में स्कूलों का चेहरा बदलेंगे वर्दी वाले मास्टर साहब

योगी के गढ़ में स्कूलों का चेहरा बदलेंगे वर्दी वाले मास्टर साहब
Primary school

आईजी मोहित अग्रवाल की पहल, जोन के पुलिस अधिकारी एक-एक स्कूलों को लेंगे गोद

गोरखपुर. कानून व्यवस्था संभालने के साथ अब पुलिस प्राथमिक स्कूलों को सुधारने में भी अपना योगदान देगी। गोरखपुर जोन के आईजी ने इसके लिए एक नई पहल की है। आईजी मोहित अग्रवाल ने खुद एक स्कूल गोद लेकर सप्ताह में एक दिन बच्चों को पढ़ाने का फैसला लिया है।

प्राथमिक स्कूलों व जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने एक सकरात्मक पहल की है। अब जोन के सभी पुलिस अधिकारी एक-एक स्कूल को गोद लेंगे। इस स्कूल में शैक्षिक वातावरण सुधारने की जिम्मेदारी इन पुलिस अधिकारियों की होगी। वह सप्ताह में एक दिन इस स्कूल में पढ़ाएंगे भी।
खुद आईजी मोहित अग्रवाल ने जूनियर स्कूल जीतपुर को गोद लिया है। वह सप्ताह में एक दिन क्लास-8 के बच्चों को पढ़ाएंगे भी। यही नहीं इस स्कूल में उनके आफिस के मातहत भी एक-एक दिन क्लास लेंगे।

इस पहल के फायदे
आमतौर पर सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के समय से नहीं आने, शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत व भ्रष्टाचार की वजह से शैक्षिक स्तर में गिरावट की बात सामने आती है। अब जब एक-एक स्कूल पुलिस के अधिकारी गोद लेंगे तो इससे सीधे तौर पर उन स्कूलों की मानिटरिंग भी हो सकेगी। चूंकि, मानिटरिंग दूसरा विभाग करेगा इससे बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी अपने भ्रष्टाचार से मनमाने तौर पर रिपोर्टिंग भी नहीं कर सकेंगे। शिक्षक भी पटरी पर आ सकेंगे।



यह भी पढ़ें: स्मार्ट क्लास और मॉडल स्कूल भी, फिर भी नहीं बढ़ी स्टूडेंट की संख्या, सरकारी स्कूल खाली



आईजी जोन मोहित अग्रवाल हैं एमएमएमयूटी के पासआउट

स्कूलों में सप्ताह में एक दिन पढ़ाने की पहल करने वाले आईजी मोहित अग्रवाल इंजीनियरिंग के छात्र रहे हैं। उन्होंने मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग काॅलेज गोरखपुर जो वर्तमान में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है, से अपनी पढ़ाई की है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned