प्रो.राजेंद्र प्रसाद इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी के पहले कुलपति नियुक्त

डीडीयू के पूर्व कुलपति और वरिष्ठ आचार्य रह चुके हैं प्रोफेसर राजेन्द्र 

गोरखपुर. इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी का पहला कुलपति प्रोफ़ेसर राजेन्द्र प्रसाद को नियुक्त किया गया है। प्रो.राजेंद्र डीडीयू गोरखपुर के भी कुलपति रह चुके हैं।

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि के रक्षा अध्ययन विभाग के वरिष्ठ आचार्य प्रो.राजेन्द्र प्रसाद विवि के विभिन्न पदों को सुशोभित कर चुके हैं। 2014 में उनको गोरखपुर विवि का कुलपति भी नियुक्त किया गया था। यह वह दौर था जब विवि की परीक्षा और परिणाम पूरी तरह पटरी से उतर चुका था। रिजल्ट में धांधली के खिलाफ छात्र आंदोलित थे। पदभार संभालते के बाद चुनौतियों का सामना करते हुए प्रो. राजेंद्र ने व्यवस्था पटरी पर लानी शुरू कर दी। सफलता भी मिली।
बीते 21 सितम्बर 2015 को प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद में राज्य विवि बनाने की घोषणा करते हुए प्रो.राजेन्द्र को उसका ओएसडी नियुक्त किया। दस माह में ही विवि अस्तित्व में आ गया। शुक्रवार को शासन ने उनको कुलपति के रूप में नयी जिम्मेदारी सौंपी। 

पत्रिका से बातचीत करते प्रो.राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि विवि की जिम्मेदारी जिस उम्मीद के साथ सौंपी गयी है, उसे पूरा किया जाएगा। यह विवि उच्च शिक्षा के मानदंडो पर खरा उतरते हुए प्रतिस्पर्धा के इस युग में मील का पत्थर साबित होगा।
Show More
वाराणसी उत्तर प्रदेश
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned