scriptमुख्यमंत्री के शहर के लोगों को स्वच्छता के लिए गीले-सूखे कूडे़ के बारे में किया जाएगा जागरूक | Sanitation survey will again start, gorakhpur reviewing | Patrika News

मुख्यमंत्री के शहर के लोगों को स्वच्छता के लिए गीले-सूखे कूडे़ के बारे में किया जाएगा जागरूक

locationगोरखपुरPublished: Nov 19, 2018 01:35:30 am

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019

clean agra green agra

Makroniya Nagar Palika

स्वच्छता के मामले में बारम्बार पिछड़ रहे गोरखपुर को एक बार फिर रेस में लाने की कवायद शुरू हो गई है। डीएम के.विजयेंद्र पांडियान ने जिले में स्वच्छता केे लिए जनता में जागरूकता की अपील की है। उन्होंने लोगों को गीले व सूखे कूड़े के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए भी निर्देश दिया है।
दीक्षा भवन में स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि जनपद में स्वच्छता के लिए जनता में जागरूकता लाने के लिए और मेहनत करना होगा और लोगो को जानकारी देनी होगी जिससे की आमजन अपने घरो में ही गीले एवं सूखे कूड़े को अलग रखे।
उन्होंने कहा कि जनवरी माह स्वच्छता सर्वेक्षण आरम्भ होगा अपने शहर को अच्छी रैंिकंग लाने के लिए हमे कड़ी मेहनत करनी होगी जिससे की जनपद अच्छे स्थान प्राप्त कर सकें।
जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में भी स्वच्छता को लेकर कार्य किया जा रहा है हर घर में शौचालय का भी निर्माण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश के नगर निकाय के प्रत्येक वार्ड में एक स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति का भी गठन किया गया है। जिसमें वार्ड में निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिक, समाजिक कार्यो से जुड़ी एक महिला नागरिक, समाजिक रूझान वाले युवक वार्ड का वरिष्ठतम सफाई कर्मी, वार्ड का वरिष्ठतम अधिकारी शामिल है। उन्होंने कहा कि हर वार्ड में सफाई दफ्तर भी खोला जायेगा जिससे की लोगो का अपनी समस्याओ को लेकर नगरनिगम तक नही आना पड़ेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के पहले स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जा रहा जो 15 दिसम्बर तक चलेगा। इस प्रतिस्पर्धा में स्थान पाने वाले वार्ड को पुरस्कृत भी किया जायेगा।
महापौर सीताराम जायसवाल ने स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि जब हमारा शहर साफ सुथरा रहेगा तो लोगो में शहर की एक अलग पहचान बनेगी तथा शहर के लोग स्वच्छ एवं निरोगी रहेगे।
प्रो.विनीता पाठक ने भी लोगो को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। सहायक नगर आयुक्त के द्वारा सभी पार्षदों और अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के बारे में बिन्दुवार जानकारी देते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लायें।

ट्रेंडिंग वीडियो