scriptदस हजार पेड़ों का रोपण कर उसे संरक्षित करेगा “साथी फाउंडेशन” | Patrika News
गोरखपुर

दस हजार पेड़ों का रोपण कर उसे संरक्षित करेगा “साथी फाउंडेशन”

“साथी फाउंडेशन” के तत्वाधान में गोरखपुर महानगर स्थित बशारतपुर में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया, साथ में ही साथी फाउंडेशन ने यह लक्ष्य बनाया है कि आगामी 6 माह में 10,000 पेड़ों को लगाकर उनका संरक्षण भी करेगा। संस्था के मुख्य ट्रस्टी नवीन पांडे ने बताया कि जिस तरह वर्तमान स्थिति में वातावरण में गर्मी बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए अत्यधिक पेड़ लगाना ही सर्वहितकारी है।

गोरखपुरJun 26, 2024 / 11:59 pm

anoop shukla

ग्लोबल वार्मिंग के दुष्प्रभावों से बचने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करने की जरूरत है। इसी क्रम में साथी फाउंडेशन के तत्वाधान में बशारतपुर में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया इसके साथ ही यह लक्ष्य बनाया गया की आगामी 6 माह में 10,000 पेड़ों को लगाकर उनका संरक्षण भी किया जाएगा। संस्था के मुख्य ट्रस्टी नवीन पांडे ने पेड़ों के महत्व को बताते हुए यह कहा कि अगर हम वृक्ष लगाए और उसका संरक्षण करते जाएं और लोगों को भी जागरूक करें तो आने वाली पीढ़ी को हम एक सुंदर और शीतल वातावरण दे पाएंगे।
हमारा पूरा ध्यान अपने आसपास पेड़ों को लगाना और उसका संरक्षण करना होना चाहिए । वृक्षारोपण कार्यक्रम संयोजिका वंदना श्रीवास्तव ने बताया कि जिस तरह वर्तमान स्थिति में वातावरण में गर्मी बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए अत्यधिक पेड़ लगाना ही सर्वहितकारी है । कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्था अध्यक्ष प्रीति श्रीवास्तव ने कहा की पेड़-पौधे पर्यावरण में अहम भूमिका निभाते हैं। वे जानवरों के लिए छाया और घर प्रदान करते हैं। पेड़ वह ऑक्सीजन पैदा करते हैं जो हम सांस लेते हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके हवा को साफ करते हैं।
संस्था महासचिव रश्मि विश्वकर्मा ने कहा की पेड़ों पर प्रकृति निर्भर करती है। पेड़ लगाना प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन है और प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन ईश्वर की श्रेष्ठ आराधना है। एक पेड़ लगाने से असंख्य जीव-जन्तुओं के जीवन का उद्धार होता है और उसका अपार पुण्य सहजता से हासिल होता है। एक तरह से पेड़ लगाने से अपार पुण्य की प्राप्ति होती है संयुक्त सचिव सुनीता शर्मा ने यह कहा पेड़-पौधे लगाने के दो फायदे होते हैं पहला, इन्हें लगाने से आप एक तरह से पर्यावरण को मजबूती प्रदान करते हैं दूसरा, ये धार्मिक रूप से भी आपकी मदद करते हैं इस कार्यक्रम में उपाध्यक्ष लक्ष्मी, सुधारानी ,बबीता श्रीवास्तव निर्मला शामिल हुईं।

Hindi News/ Gorakhpur / दस हजार पेड़ों का रोपण कर उसे संरक्षित करेगा “साथी फाउंडेशन”

ट्रेंडिंग वीडियो