गौ पालन लाभ-हानि के हिसाब से नहीं बल्कि सेवाभाव सेः महापात्रा


गौ पालन/संवर्धन संगोष्ठी

अखिल भारतीय सह गोसेवा प्रमुख अजीत महापात्रा ने कहा कि गो पालन हानि-लाभ के हिसाब से नहीं, सेवाभाव से करें इसलिए सभी को मिलकर कार्य करना पड़ेगा। गो संवर्धन/संरक्षण आर्थिक, सामाजिक एवं वैज्ञानिक पहलू से जुड़ा है। भारत कृषि प्रधान देश है। अपने देश की कृषि गोवंश पर निर्भर थी। लेकिन अनजाने में ही कृषि यंत्रों और रासायनिक खाद के अंधाधुंध इस्तेमाल ने हमें परम्परागत कृषि, पशुपालन सब से अलग कर दिया। महापात्रा ने लोगों से अपील किया कि वे निराश्रित गोवंश को अपनाएं। देशी गाय का पालन कर उनका संरक्षण करें।

Read this also: कमिश्नर-डीएम की मौजूदगी में नन्हीं खुशी ने किया शिविर का उद्घाटन

संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे मण्डलायुक्त जयंत नार्लिकर ने कहा कि गोरखपुर मण्डल के सभी शहरी क्षेत्रों में निर्वासित गोवंशियों को छोड़ने पर पशुपालक से जुर्माना वसूल किया ही जाएगा, उन पर एफआईआर भी दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे पशुपालक जो शहरी क्षेत्र में डेयरी का कारोबार कर रहे हैं, अपने गोवंशियों को लेकर शहर के बाहरी क्षेत्रों में डेयरी बनाएं। मण्डल के सभी जिलों में इसे लेकर अभियान चला कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी संगोष्ठी का गोरखपुर में होना गर्व की बात है।

Read this also: स्वच्छ भारत मिशन में अनियमितताः बारह सौ से अधिक प्रधानों को नोटिस

गोष्ठी को जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन ने भी संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गो संरक्षण एवं गो सवर्धन को लेकर संवेदनशील है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि वे गो संरक्षण एवं संवर्धन के लिए आगे आए।
इस अवसर पर निदेशक गो विज्ञान अनुसंधान केंद्र देवलापार नागपुर एवं सदस्य भारतीय जीवजंतु कल्याण बोर्ड सुनील मान सिंहका ने भी लोगो को गो संरक्षण के बारे जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन पशु चिकित्सक डॉ संजय श्रीवास्तव एवं आभार ज्ञापन जिला मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने किया। संगोष्ठी में नगर आयुक्त अजंनी कुमार सिंह एवं मुख्य विकास आयुक्त भी उपस्थित थे। संगोष्ठी में गोरखपुर मण्डल के सभी जिलों के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, समस्त पशु चिकित्सक एवं स्टॉफ, पशुपालक एवं शहर के सम्मानित नागरिक उपस्थित रहे।

Read this also: यूपी के चौदह लाख किसानों की 2000 रुपये की चौथी किश्त पर संकट

धीरेन्द्र विक्रमादित्य
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned