मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहेंगे गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में, दशहरा तक परंपरागत पूजन में करेंगे शिरकत


शारदीय नवरात्रि पर विशेष आयोजन होता है गोरखनाथ मंदिर में

शारदीय नवरात्रि पर गोरखनाथ मंदिर में होने वाले नवरात्रि पूजन के लिए शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री पांच दिनों तक गोरखनाथ मंदिर में ही प्रवास करेंगे। दशहरा के अगले दिन वह लखनउ के लिए प्रस्थान करेंगे।

Read this also: मां शारदे की नौ दिनों तक इस तरह होती है गोरखनाथ मंदिर में पूजा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की कलश स्थापना

मंदिर की परंपरा के अनुसार महानिशा पूजन व हवन सीएम योगी आदित्यनाथ शक्ति मंदिर में करेंगे। 05 अक्तूबर को महानिशा पूजा एवं हवन संपन्न होगा। सोमवार को सात अक्तूबर को महानवमी व्रत तथा 12 बजे कुमारी कन्या पूजन एवं भोज का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री कुंवारी कन्याओं का पांव धोकर और वस्त्र प्रदान कर पूजा अर्चना करने के बाद सभी को अपने हाथों से भोजन कराएंगे।
Read this also: मुख्यमंत्री के शहर में देश के जाने माने संत कहेंगे रामकथा, पूर्णतया प्लास्टिक फ्री कैंपस बना

अगले दिन विजयदशमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। विजयदशमी पर सुबह वह श्रीनाथ जी का विशिष्ट पूजन करेंगे। विशिष्ट पूजन के बाद तिलकोत्सव का कार्यक्रम दिन में 1 बजे से 3 बजे तक चलेगा, इसके बाद शाम चार बजे गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथके नेतृत्व में शोभा-यात्रा निकलेगी। शोभा-यात्रा गोरखनाथ मन्दिर से निकलकर अंधियारीबाग स्थित मानसरोवर शिव मन्दिर पहुचेगी जहाॅ पर गोरक्षपीठाधीश्वर द्वारा रूद्राभिषेक तथा अन्य देवविग्रहों के पूजन होगा। इसके उपरान्त शोभा-यात्रा रामलीला मैदान तक जायेगी जहाॅ मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का राजतिलक का कार्यक्रम तथा उपस्थित जनसमुदाय को महंत योगी आदित्यनाथ का आशीर्वचन होगा। इसके बाद शोभा-यात्रा पुराना गोरखपुर होते हुए वापस श्रीगोरखनाथ मन्दिर आयेगी और सायंकाल 7 बजे सहभोज का आयोजन होगा।

Show More
धीरेन्द्र विक्रमादित्य
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned