scriptनिशुल्क परामर्श, कीमोथेरेपी व दवा का शिविर 29 को, इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन | Special camp for cancer patients by Specialist in Gorakhpur, free kemo | Patrika News

निशुल्क परामर्श, कीमोथेरेपी व दवा का शिविर 29 को, इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन

locationगोरखपुरPublished: Nov 26, 2019 07:50:31 pm

गोरखपुर जिला अस्पताल में मुंबई के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ का शिविर

national cancer awareness day news in hindi cancer patients rajasthan

नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे : राजस्थान में बढ़ रहे हैं कैंसर मरीज, गुटखा-तम्बाकू सेवन बन रहा बड़ा कारण

कैंसर संबंधी परामर्श, कीमोथेरेपी व दवाओं के लिए अगर कोई जानकारी चाहते हैं तो मुंबई से आ रहे वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ.दिनेश पांडेकर से आप परामर्श ले सकते हैं। 29 नवम्बर को गोरखपुर के जिला अस्पताल की न्यू ओपीडी में कैंसर रोगियों के लिए विशेष शिविर लगाया जा रहा है।
Read this also: किशोरी को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर एशिया के सबसे बड़े स्लम में ले जाकर बेच दिया

मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डाॅ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि 29 नवम्बर को न्यू ओपीडी के कमरा संख्या 51 में कैंसर रोगियों के लिए विशेष शिविर लगाया जाएगा जो सुबह 9.00 बजे से शुरू होगा। इसका लाभ लेने के लिए कैंसर पीड़ितों के परिजनों को 28 नवम्बर तक चिकित्साधिकारी डाॅ. शाहनवाज के मोबाइल नंबर 9793799062 पर फोन करके नंबर लगाना होगा।
सीएमओ ने बताया कि डाॅ. पांडेकर सिर्फ एक दिवसीय शिविर में शामिल होने आ रहे हैं लिहाजा मरीजों की सुविधा की दृष्टी से पहले ही नंबर लगाना उचित रहेगा ताकि मरीज की केस हिस्ट्री के हिसाब से पहले ही फाइल तैयार की जा सके। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिला अस्पताल के आकस्मिक चिकित्साधिकारी डाॅ. शाहनवाज ने भी कीमोथेरेपी और कैंसर के इलाज का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। शिविर के मौके पर ही जिला अस्पताल के स्पेशल वार्ड के बगल में कैंसर केयर यूनिट का उद्घाटन भी होगा जहां शीघ्र की कीमोथैरेपी और कैंसर के निशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि सभी अधीक्षकों और प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में आशा व एएनएम की मदद से कैंसर रोगियों को चिन्हित करवा कर शिविर में पहुंचने में मदद करें। इस संबंध में जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद और डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर रिपुंजय पांडेय को भी खासतौर से निर्देशित किया गया है।
Read this also: पूर्वांचल के विकास का पहिया कैसे तेजी से घूमे हुआ मंथन

खत्म होगी भागदौड़

गोरखपुर में जिला अस्पताल में पहली बार कैंसर केयर यूनिट खुल जाने से मरीजों और उनके परिजनों की दिक्कतें काफी कम हो जाएंगी। अब कीमोथैरेपी के लिए लखनऊ या दिल्ली के किसी भी सरकारी अस्पताल की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। यह सुविधा जिला अस्पताल में ही पूरी तरह से निशुल्क मिलने लगेगी।
यूपी में कैंसर के सर्वाधिक मरीज

इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च द्वारा इसी साल जुलाई माह में सार्वजनिक एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में कैंसर के सर्वाधिक मरीज हैं। लगातार इन मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट के हिसाब से यूपी में वर्ष 2016 में कैंसर के 2.45 लाख मामले सामने आए। वर्ष 2017 में ये बढ़कर 2.57 लाख हो गए जबकि 2018 में यह संख्या 2.70 लाख तक पहुंच गयी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो