scriptरोहित वेमुला को दी श्रृद्धांजलि, जातिवाद खत्म करने का लिया संकल्प | Students pay homage to rohit vemula, know all about | Patrika News

रोहित वेमुला को दी श्रृद्धांजलि, जातिवाद खत्म करने का लिया संकल्प

locationगोरखपुरPublished: Jan 18, 2020 02:43:20 am

छात्रों ने लिया जातिवाद के खिलाफ जंग का संकल्प

रोहित वेमुला को दी श्रृद्धांजलि, जातिवाद खत्म करने का लिया संकल्प

रोहित वेमुला को दी श्रृद्धांजलि, जातिवाद खत्म करने का लिया संकल्प

अंबेडकराइट स्टूडेंट यूनियन फॉर राइट (असुर) के सदस्यों ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य गेट पर हैदराबाद यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर छात्र रोहित वेमुला को श्रृद्धांजलि दी और जातिवाद को खत्म करने का संकल्प लिया। छात्रों ने रोहित वेमुला के फोटो पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।
छात्रों ने रोहिता वेमुला की याद में नारे भी लगाए।

शुक्रवार को हुए इस कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे असुर के जिला संयोजक मंजेश कुमार ने कहा कि जब दुनिया मंगल ग्रह पर पहुंचकर अंतरिक्ष में मानवता का विस्तार कर रही है उस समय हमारे देश में जातिवाद जैसी छोटी और घटिया विचारधारा के दबाव में रोहित वेमुला जैसे होनहार छात्र आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाये, इससे खराब बात देश के लिए क्या हो सकती है। यह बड़े शर्म की बात है कि आज भी देश में जातिवाद चरम पर है और शैक्षणिक संस्थानों में रोहित वेमुला बनाने की कोशिश जारी है।
उन्होंने बताया कि नेशनल क्राइम ब्यूरो के अनुसार वर्ष 2004 में 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की आत्महत्याएं 35 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2014 में 41 प्रतिशत हो गई। जिसमें लगातार वृद्धि होती जा रही है। इसमें दलित छात्रों की संख्या 60 प्रतिशत तक है जो यह दर्शाता है कि इन आत्महत्याओं के पीछे जातीय उत्पीड़न की प्रमुख भूमिका है। देश और समाज की बेहतरी के लिए सरकार को जातिवाद के खिलाफ भी कानून बनाना चाहिए और जातिवाद उन्मूलन के लिए जो कानून पूर्व में बने हैं उनको सख्ती से लागू करवाना चाहिए। आने वाले समय में जातिवाद के खिलाफ चरणबद्ध आंदोलन किया जायेगा।
इस मौके पर प्रियंका कुमारी, काजल गौतम, त्रिशा आहुजा, ईश्वर कुमार, आदित्य देव, प्रवीण कुमार, लक्ष्मण कुमार, ईश कुमार, सुरेंद्र वाल्मिकी, नसीम कामरेड, इरशाद खान, सूर्य प्रताप, विशाल सिंह, अनुराग निषाद, आकाश पासवान, पंकज पासवान, योगेन्द्र प्रताप, गनेश, रोहित चौधरी, अश्वनी, अमित सिंहानिया, आलोक वर्मा, नीरज कुमार, कमलेश कुमार, अनिन्य प्रताप बौद्ध आदि छात्र मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो