सिद्घार्थनगर और नेपाल से जुड़े संदिग्ध आईएसआईएस आतंकी अबू यूसुफ के तार, लगा रहता था आना-जाना

भारत नेपाल सीमा पर अलर्ट, सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटीं, सिद्घार्थनगर और नेपाल में अबू यूसुफ के मिलने जुलने वालों की जुटायी जा रही है जानकारी।

गोरखपुर/सिद्घार्थनगर. दिल्ली में गिरफ्तार बलरामपुर के उतरौला के रहने वाले संदिग्ध आईएसआईएस आतंकी अबु यूसुफ के तार अब पूर्वी उत्तर प्रदेश से जुड़ रहे हैं। जांच में पता चला है कि सिद्घार्थनगर के सीमावर्ती गांव में अबू यूसुफ की रिश्तेदारी है और वहां उसका आना-जाना रहता था। इस सूचना के बाद एजेंसियो के कान खड़े हो गए हैं। नेपाल बाॅर्डर का इलाका होने के चलते इस जानकारी के बाद एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं और वहां उसके मिलने जुलने वालों को खंगाला जा रहा है।

 

सुरक्षा एजेंसियों को अबू यूसुफ के तार सिद्घार्थनगर और नेपाल से जुड़े होने की खबर मिलने के बाद भारत नेपाल सीमा पर निगरानी बढ़ा दी गई है। बलरामपुर के उतरौला गांव के रहने वाले संदिग्ध आईएसआईएस मुस्तकीम उर्फ अबू यूसुफ की बेहद खास रिश्तेदारी सिद्घार्थनगर जिले की बढ़नी नगर पंचायत के पास ढेबरुआ थानाक्षेत्र के सीमावर्ती में है। बलरामपुर से सिद्घार्थनगर की दूरी भी बहुत ज्यादा नहीं है। अबू यूसुफ यहां आता जाता रहता था। जानकारी सामने आने के बाद अब एजेंसियां सिद्घार्थनगर में उसके मिलने जुलने वालों और सीमा पार बैठे अराजक तत्वों के बारे में जानकारियां जुटाने में लगी हैं।

 

पुलिस और जांच एजेंसियां इस बात का पता लगाने में जुटी हैं कि अबू यूसुफ किन-किन लोगों से मिलता था। इसके अलावा उसकी आय का स्रोत क्या था। इस बीच बाॅर्डर तक उसकी सक्रीयता की सूचना के बाद जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। ढेबरुआ थानाक्षेत्र के जिस गांव में उसकी रिश्तेदारी बतायी जा रही है, वहां से नेपाल की दूरी महज 500 मीटर है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि गांव में बराबर आते-जाते रहने के चलते यहां उसकी दोस्ती भी थी। यह भी कहा जा रहा है कि रात को होने वाली तकरीरों में अबू यूसुफ भी शामिल होता था। इन सब जानकारियों के सामने आने के बाद इस बात यहां उसके तार तलाशे जा रहे हैं।


पहले भी इसी गांव से एटीएस ने एक युवक को किया था गिरफ्तार

एटीएस ने 2015 में आतंकवादी संगठन से संपर्क रखने के आरोप में एक युवक मो. इकराम को अरेस्ट किया था। जांच टीम काफी दिनों से उसकी तलाश कर रही थी। उसके बाद एटीएस ने उसे आईएसआईएस से संपर्क रखने के आरोप में उसे तब गिरफ्तार किया था जब वह मुंबई जाने के लिये लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिये आया था।


सीमा पर बढ़ा दी गई है निगरानी

बस्ती मंडल के आईजी रेंज अनिल कुमार राय ने कहा है कि भारत-रनेपाल सीमा पर पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। सीमा सुरक्षा बल के साथ समन्वय बनाकर पुलिस चेकिंग करेगी। संदिग्धों को चिन्हित किया जा रहा है। बाॅर्डर पर गश्त बढ़ाने के निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा पगडंडी वाले रास्तों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned