scriptआचार संहिता खत्म, 25 हजार घरों को मिल रही मोदी सरकार की यह सौगात | Patrika News
गोरखपुर

आचार संहिता खत्म, 25 हजार घरों को मिल रही मोदी सरकार की यह सौगात

मोदी सरकार की सौभाग्य योजना लोकसभा चुनाव के चलते रुकी हुई थी जो अब दुबारा शुरू होगी और बचे परिवारों को बिजली कनेक्शन देना शुरू हो जाएगा।

गोरखपुरJun 03, 2024 / 02:22 pm

anoop shukla

गोरखपुर जोन के 25 हजार 16 घर सौभाग्य योजना से रोशन होंगे। ये जोन के ऐसे परिवार हैं, जिनके घरों में अब तक रोशनी नहीं पहुंची थी। लोकसभा चुनाव के खत्म होते ही इन परिवारों को सौभाग्य योजना का कनेक्शन दिया जाएगा।इस काम पर 134 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने चुनाव से पहले ही बजट जारी कर दिया था, लेकिन चुनाव आचार संहिता की वजह से काम नहीं हो पा रहा था।
अब चार जून के बाद चुनाव परिणाम आ जाएगा। इसके बाद दो से तीन दिनों के अंदर आचार संहिता भी खत्म हो जाएगी। इसके बाद बिजली निगम इसके लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू करेगा। पहले चरण में बिजली देने के लिए 25 केवीए के 1372 ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे, जिससे की लोड अधिक न पड़े। केंद्र सरकार ने सौभाग्य योजना की शुरुआत सितंबर 2017 में की थी। पहले और दूसरे चरण के सौभाग्य योजना में जिले के ढाई लाख से ज्यादा घरों को कनेक्शन दिया गया। इसके लिए केंद्र सरकार ने केवल 500 रुपये लिए। बले में केबल बोर्ड, स्विच और एलईडी बल्ब दिया था। यह रुपये 10 किश्तों में जोड़े गए। लेकिन, इन सबके बीच पिछले सात सालों में आबादी बड़ी और घरों के निर्माण हुए तो सरकार ने तीसरे चरण की शुरुआत की। इस चरण में 25 हजार 16 लोगों को सौभाग्य योजना का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है।
इन्हें मिलेगा कनेक्शन

उपभोक्ता के पास तीन से कम पक्के कमरे के मकान में रहता हो। पांच एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं चाहिए। परिवार में आयकर कोई देने वाला न हो। किसान क्रेडिट कार्ड की क्षमता 50 हजार से कम हो। इसके अलावा दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, आय और जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पैन कार्ड आदि जरूरी है।
जिला घर खर्च

गोरखपुर 1800 11.083 करोड़

देवरिया 3736 24.157 करोड़

कुशीनगर 16189 83.243 करोड़

महराजगंज 3291 15.628 करोड़

गोरखपुर जोन के आशु कालिया ने बताया की सौभाग्य योजना के तहत तीसरे चरण में गोरखपुर जोन के महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर और देवरिया में 25 हजार घरों को कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। आचार संहिता खत्म होते ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Hindi News/ Gorakhpur / आचार संहिता खत्म, 25 हजार घरों को मिल रही मोदी सरकार की यह सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो