scriptThe fire in the pantry car of trains can now be controlled immediately | ट्रेनों के पेंट्रीकार में लगी आग पर अब तत्काल पाया जा सकेगा काबू,रेलवे ने अपनायी यह तकनीक | Patrika News

ट्रेनों के पेंट्रीकार में लगी आग पर अब तत्काल पाया जा सकेगा काबू,रेलवे ने अपनायी यह तकनीक

ट्रेनों के पेंट्रीकार में आग की होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने एक ऐसी तकनीक अपनायी है,जिससे आग लगने पर तत्काल काबू पाया जा सके।यह तकनीक है फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम की जिसमें नाइट्रोजन के साथ निकलने वाली पानी की बौछार आग को बुझा देती है।

गोरखपुर

Published: April 23, 2022 08:40:15 pm

एक्सप्रेस ट्रेनों की पेंट्रीकार में आग लग जाने पर उसे तत्काल रोका जा सकेगा। फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम से यह संभव होगा । जिसमें नाइट्रोजन के साथ निकलने वाली पानी की बौछार आग को बुझा देगी। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर इस सिस्टम को सभी ट्रेनों की पेंट्रीकार में लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
fire_smoke.jpg
धुआं या आग का संकेत मिलते ही सक्रिय हो जाएगा सेंसर-

गोरखपुर रूट पर चलने वाली 12565 बिहार संपर्क क्रांति और 12557 सप्तक्रांति एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में सिस्टम लग चुका है। सेंसर व प्रेशरयुक्त अग्निशमन यंत्र के तहत दो सिलेंडर और पाइप पेंट्रीकार में लगाए गए हैं। एक सिलेंडर में 24 लीटर नाइट्रोजन तथा दूसरे में करीब 50 लीटर पानी भरा रहता है। धुंआ या आग का संकेत मिलते ही सिस्टम में लगा सेंसर सक्रिय हो जाताहै। अलार्म बजने के साथ दोनों सिलेंडर क्रियाशील होकर प्रेशर बनाने लगते हैं। कुछ देर में नाइट्रोजन और पानी का मिश्रण पाइपों में प्रवाहित होने लगता है। दबाव बढ़ते ही वाल्व खुल जाते हैं और पेंट्रीकार में नाइट्रोजन मिश्रित पानी की बौछार शुरू हो जाती है।

आग की घटनाओं पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए रेल मंत्रालय ने प्रथम चरण में पेंट्रीकारों को सुरक्षित करने की योजना बनाई है। नई व्यवस्था के तहत नई एलएचबी वातानुकूलित पेंट्रीकारों में यह सिस्टम लगाए जा रहे हैं। दूसरे चरण में एचएलबी वातानुकूलित कोचों में यह सिस्टम लगाने की तैयारी है।
पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे पूरी तरह प्रतिबद्ध है। संरक्षा को लेकर बोर्ड के जो भी निर्देश हैं उसका पालन कराया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.