पूर्वांचल के विकास में जुड़ेगा दो सुनहरा अध्याय, आज सीएम योगी के साथ केंद्रीय मंत्री देंगे सौगात

पूर्वांचल के विकास में जुड़ेगा दो सुनहरा अध्याय, आज सीएम योगी के साथ केंद्रीय मंत्री देंगे सौगात
योगी आदित्यनाथ

Dheerendra Vikramadittya | Updated: 18 Sep 2019, 12:10:02 PM (IST) Gorakhpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

  • पूर्वांचल के विकास में दो अध्याय आज जुड़ने जा रहा है
  • रसोर्इ गैस बाॅटलिंग की निर्भरता खत्म होगी
  • सेकेंड जेनरेशन का इथनाॅल प्लांट लगेगा गोरखपुर के धुरियापार में

पूर्वांचल के विकास में दो अध्याय आज जुड़ने जा रहा है। इस क्षेत्र को इंडियन आॅयल का गैस बाॅटलिंग प्लांट मिलने जा रहा है साथ ही देश के इकलौते सेकेंड जेनरेशन इथनाॅल प्लांट की भी नींव रखी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों परियोजनाओं की सौगात देंगे, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत तमाम मंत्री-सांसद-विधायक मौजूद रहेंगे।
गोरखनाथ मंदिर में पिछले एक सप्ताह से ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ महराज की पचासवीं पुण्यतिथि व महंत अवेद्यनाथ महराज की पांचवीं पुण्यतिथि पर साप्ताहिक श्रद्धांजलि समारोह चल रहा है। बुधवार को इसका समापन होगा। समापन कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इन दोनों परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाएंगे।
तय कार्यक्रम के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे पहले करीब पौने दो बजे खाद कारखाने का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण व समीक्षा बैठक के बाद वह दोपहर करीब 2.35 बजे से 3.35 बजे तक सहकारी चीनी मिल धुरियापार में बायोफ्यूल काम्प्लेक्स धुरियापार का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वह सीधे गीडा पहुंचेंगे। 3.50 बजे से 4.20 बजे तक गीडा में इंडियन आयल कार्पोरेशन के बाटलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे। दोनों परियोजनाओं की सौगात देने के बाद वह लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे। उनके साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, यूपी के काबीना मंत्री रमापति शास्त्री आदि मौजूद रहेंगे।

Read this also:

रसोर्इ गैस बाॅटलिंग की निर्भरता खत्म होगी

गीडा के सेक्टर पंद्रह में स्थित इंडियन आयल के इंटेली ग्रीन-एलपीजी बॉटलिंग प्लांट 38 एकड़ क्षेत्र में है। इस प्लांट की निर्माण लागत 204 करोड़ रुपये से अधिक आई है। जानकारों के मुताबिक इस प्लांट से रोज दो शिफ्टों में 68 हजार रसोई गैस सिलेंडर रिफिल किए जा सकते हैं। गोरखपुर-बस्ती-आजमगढ़ मंडल के जिलों के अलावा पूर्वांचल के कई जिलों में यहां से रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जा सकेगी। फिलहाल, इस प्लांट को टैंकर से गैस की सप्लाई मिलेगी। लेकिन पाइपलाइन का काम पूरा होने के बाद यह पाइपलाइन से गैस आपूर्ति पा सकेगा।

सेकेंड जेनरेशन का इथनाॅल प्लांट लगेगा गोरखपुर के धुरियापार में

धुरियापार में बंद चीनी मिल की पचास एकड़ जमीन पर सेकेंड जेनरेशन इथनाॅल प्लांट का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। यह देश का यह पहला टूजी यानि सेकेंड जेनरेशन का इथनाॅल प्लांट होगा। जानकारों के मुताबिक इस परियोजना की लागत करीब सात हजार करोड़ रुपये है। इथनाॅल प्लांट के आसपास औद्योगिक गलियारा भी प्रस्तावित है। इसके लिए आसपास के 18 गांवों की करीब पांच हजार एकड़ जमीन लेने का भी प्रस्ताव है। जानकारों का दावा है कि इस परियोजना से पूर्वांचल के किसानों और बेरोजगारों को फायदा होगा। बताया जा रहा है कि गेहूं के डंठल का भूसा, धान की भूसी, पुआल, गन्ने की पत्ती सहित अन्य चीजें किसानों से खरीदी जाएंगी। इस प्लांट में डेढ़ वर्ष के भीतर कंप्रेस बॉयो गैस का उत्पादन कर पेट्रोल पंपों को सप्लाई दी जाएगी, जिसके लिए पशुपालकों से गोबर खरीदा जाएगा।

Read this also: वाह रे यूपी, बस चला रहे ड्राइवर का हेलमेट के लिए कर दिया चालान

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned