scriptUP Budget 2022: गोरखपुर को मिली मेट्रो की सौगात,जल्द शुरु होगा निर्माण | UP budget 2022 Gorakhpur Metro project by 100 crores | Patrika News

UP Budget 2022: गोरखपुर को मिली मेट्रो की सौगात,जल्द शुरु होगा निर्माण

locationगोरखपुरPublished: May 26, 2022 06:04:10 pm

Submitted by:

Punit Srivastava

Gorakhpur Metro project : योगी सरकार 2.0 ने आज विधानसभा में इस सत्र का पहला बजट पेश किया।वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सदन में 2022-23 के लिए 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट पेश किया।

metro_gkp.jpg
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश कर दिया है। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सदन में 2022-23 के लिए 6 लाख 15 हजार518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट पेश किया।इस बजट में गोरखपुर में मेट्रो चलाने के लिए सौ करोड़ का बजट मिला है। इससे लंबे समय से चर्चा में रही मेट्रों रेल को गति मिलेगी और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा।
गोरखपुर में खुशी की लहर-
जैसे ही सदन में गोरखपुर में मेट्रों रेल के लिए बजट आवंटित किया गया उसके बाद गोरखपुर में खुशी की लहर दौड़ गई। यहां के लोगों में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में हो रहे विकास के प्रति खुशी जताई है।हर वर्ग के लोगों में इसे लेकर उत्साह है।
सांसद रवि किशन ने मेट्रों रेल के लिए बजट पारित होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि गोरखपुर विकास के पथ पर नया किर्तिमान स्थापित करेगा। यहां हो रहे तीव्रतम गति से विकास की पूरे विश्व में चर्चा हो रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार के नेतृत्व में विकास का यह क्रम जारी रहेगा।
क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉक्टर धर्मेन्द्र सिंह ने मेट्रों रेल के लिए बजट मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है और कहा कि मेट्रों रेल के चलने के बाद गोरखपुर व आस-पास के क्षेत्रों में विकास की रफ्तार बढ़ेगी।
पूर्व शिक्षक व वरिष्ठ पत्रकार विनोद कुमार ने कहा कि मेट्रों रेल नि:संदेह विकास की गति को बढ़ायेगी।आमजन को आवागमन में सुविधा मिलेगी।समय की बचत होगी और कम किराए में शहर के एक छोर से दूसरे छोर पर जल्द पहुंच जा सकेगा।
गोरखपुर महानगर में जल्द ही मेट्रो परियोजना के निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार इस परियोजना के प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।बजट मिलने के बाद इसके निर्माण कार्य की गति और बढ़ जाएगी। गोरखपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन (जीएमआरसी) के गठन के बाद इसके बाद निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू हो जाएगा।
46 सौ करोड़ रुपये का आएगा खर्च-

गोरखपुर में लाइट रेल ट्रांंजिट (एलआरटी) के रूप में मेट्रो संचालन की योजना बनाई गई। इस पर करीब 4600 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। केंद्र सरकार के पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद इसका निर्माण शुरू होने की कवायद चल रही थी लेकिन मेट्रोपोलिटन शहर में ही मेट्रो संचालित होने का नियम होने के कारण इसे कुछ दिन और रोकना पड़ा। शासन ने इस बाधा को दूर करने के लिए गोरखपुर को मेट्रोपोलिटन शहर घोषित कर दिया। अब बजट भी पारित हाे चुका है।
यह होगा मेट्रो का रूट-

पहला रूट : मेट्रो का पहला रूट श्यामनगर (बरगदवां के पास) से सूबाबाजार तक होगा। इसकी लंबाई करीब 16.95 किलोमीटर होगी। इसपर श्यामनगर, बरगदवा, शास्त्रीनगर, नथमलपुर, गोरखनाथ मंदिर, हजारीपुर, धर्मशाला, गोरखपुर रेलवे स्टेशन, विश्वविद्यालय, मोहद्दीपुर, रामगढ़ताल, एम्स, मालवीयनगर, एमएमएमटीयू, दिव्यनगर (भविष्य का स्टेशन), सूबा बाजार।
दूसरा रूट : दूसरा रूट गुलरिहा से नौसढ़ चौराहा तक होगा। इसकी लंबाई 12.70 किलोमीटर होगी। इस पर गुलरिहा, बीआरडी मेडिकल कालेज, मुगलहा, खजांची बाजार, बशारतपुर, अशोक नगर, विष्णु नगर (भविष्य का स्टेशन), असुरन चौक, धर्मशाला, गोलघर, कचहरी चौराहा, बेतियाहाता, ट्रांसपोर्टनगर, नौसढ़ चौराहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो