scriptयूपी सरकार की उपलब्धिः एक ही परिसर में हिंदू-मुस्लिम-बौद्ध जोड़े जुड़े एक दूसरे के लिए | UP government organised 678 couples marriage ceremony | Patrika News

यूपी सरकार की उपलब्धिः एक ही परिसर में हिंदू-मुस्लिम-बौद्ध जोड़े जुड़े एक दूसरे के लिए

locationगोरखपुरPublished: Apr 30, 2018 03:13:45 am

सरकार ने कराई एक साथ 678 शादियां, लिम्का बुक के लिए किया दावा

samuhik vivah1
गोरखपुर। शिक्षा के मंदिर में रविवार को शहनाईयों और मंगलगीत के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के खाते में एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई। मंडल के 678 जोड़े विवाह बंधन में जुड़ गए। इस सामूहिक शादी में 603 जोड़ों के विवाह सनातन पद्धति से तो 50 जोड़ों ने बौद्ध रीति-रीवाज और 25 जोड़ों ने निकाह कर एक दूसरे के साथ आगे का जीवन व्यतीत करने का निर्णय लिया।
नवदंपत्तियों के इस खास पल को और विशेेष करने के लिए यूपी के मुखिया व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रीमंडल के कई सहयोगियों के साथ मौजूद रहे। सभी जोड़ों को 65 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी उनके खातों में ट्रांसफर किए गए।
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित इस समारोह में नवदंपत्तियों को आशीर्वाद देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगों का विकास करना चाहती है। पात्र जोड़ों को निशुल्क आवास, शौचालय, उनके बच्चों को निशुल्क शिक्षा एवं मेधावी बच्चों के स्किल डवलेपमेन्ट कार्यक्रम का लाभ दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एक वर्ष से कार्य कर रही है और नौजवानों के रोजगार , महिलाओं की सुरक्षा, अनुसूचित जाति, जन जाति के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति, किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य, कानून व्यवस्था, किसानों का ऋण मोचन जैसे कल्याणकारी कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश ग्राम स्वराज अभियान संचालित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत प्रदेश सरकार के मंत्री, अधिकारी अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव में जाकर लोगों की योजनाओं की जानकारी दे रहे है तथा कैम्प लगाकर उन्हें योजनाओं का लाभ भी दिला रहे है। इसके अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जला योजना, मुद्रा योजना, शौचालय निर्माण, सौभाग्य योजना एंव अन्य योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है।
उन्होंने मंच पर आये नव दम्पत्ति पूजा-अरूण, बबिता-संजीव, अंजलि-अनुज, बबिता-अशोक, दुर्गा-रवीश, ज्योति-रामजियावन, विमला-अरविन्द, रेशमा-सलीम को विवाह पंजीकरण का प्रमाण दिया। विकलांगजन को ट्राईसाइकिल प्रदान किया गया।
samuhik vivah2
मुख्यमंत्री ने नगरनिगम व पी.डब्लू.डी. की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण किया। प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने नव विवाहित जोड़ों को आर्शिवाद देते हुए श्रम विभाग की योजना की जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि बड़े घरानों में भी शादी पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आर्शिवाद जोड़ों को नही मिल पाता है जबकि आज वे स्वयं उपस्थित होकर मजदूरों के बच्चों की शादी में आये है।
समारोह को सांसद कमलेश पासवान, सांसद पंकज चैधरी, पशुधन, मत्स्य, राज्य सम्पत्ति एवं नगर भूमि विभाग राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद, विधायक डाॅ. राधामोहनदास अग्रवाल, उपेन्द्र शुक्ल ने सम्बोधित किया। संचालन रीता श्रीवास्तव ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन श्रम एवं सेवायोजन विभाग राज्य मंत्री मनोहर लाल ने किया।
इस अवसर पर सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, महापौर सीताराम जायसवाल, विधायक फतेहबहादुर सिंह, शीतल पाण्डेय, विपिन सिंह, संत प्रसाद, अमन मणि त्रिपाठी, विमलेश पासवान, संगीता यादव, जनमेजय सिंह, ज्ञानेन्द्र सिंह, रामानन्द बौद्ध, आशुतोष, एम.एल.सी. देवेन्द्र प्रताप सिंह, श्रमायुक्त सुरेश चन्द्रा, मण्डलायुक्त अनिल कुमार, आई.जी. नीलाब्जा चैधरी, जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन आदि मौजूद रहे। श्रम विभाग के सामूहिक विवाह समारोह में प्रत्येक नवदम्पत्ति को एक-एक पौधा भी दिया गया।
samuhik vivah 3
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट उतीर्ण विद्यार्थियों को दी बधाई

मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल इंटर की उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई दिया तथा घोषणा किया कि मेधावी छात्र-छात्राओं को लखनऊ बुलाकर सम्मानित करेंगे। उन्होंने कहा कि नकलविहीन परीक्षा कराया गया ताकि प्रदेश के युवाओं की उर्जा एवं प्रतिभा का प्रदेश को लाभ मिल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो