scriptJobs and Vacancies तैयार रहिए इन विभागों में होगी बंपर नियुक्तियां, यूपी के युवाओं के लिए खूब मौका | UP government will invite applications for more than three lakh posts | Patrika News

Jobs and Vacancies तैयार रहिए इन विभागों में होगी बंपर नियुक्तियां, यूपी के युवाओं के लिए खूब मौका

locationबस्तीPublished: Jan 31, 2018 03:09:56 am

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय गोरखपुर दौरे के दौरान शुरू होने वाली नियुक्तियों के बारे में बताया

sarkari naukri

jobs oriented education news in hindi

गोरखपुर। प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या और सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जताते हुए नई सरकार में भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता बरतने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय दौरे के दौरान कहा कि यूपी में जल्द ही विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों की बरसात होने जा रही है। युवाओं को बेहतर रोजगार मिल सकेगा। प्रदेश का असली विकास तब होगा जब रोजगार का विकास होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी जनसभाओं के माध्यम से युवाओं को बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग लगाकर रोजगार सृजन किया जा रहा है। 1.40 लाख युवाओं को कौशल विकास में पारंगत कर नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही सरकारी महकमों में भी नौकरियों की बरसात होगी।
पुलिस विभाग में डेढ़ लाख से अधिक भर्ती जल्द

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पुलिस विभाग में जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द 1.62 लाख पुलिस वालों को विभाग में भर्ती किए जाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस भर्ती प्रक्रिया में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी। युवा बेफिक्र होकर तैयारी करें, पूरी ईमानदारी के साथ भर्ती प्रक्रिया होगी।
डेढ़ लाख के करीब शिक्षकों को भी भर्ती किया जाएगा
शिक्षा के क्षेत्र में भी जल्द नौकरियों की बंपर बरसात होने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि जल्द ही 1 लाख 37 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती किया जाएगा। इससे प्राथमिक शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ने के साथ डेढ़ लाख परिवारों के नौजवान बेरोजगारी की दंश से मुक्त होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि माध्यमिक शिक्षकों की भी करीब 20 हजार सीटों पर भर्ती की जाएगी।
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भी साठ हजार भर्ती करेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सदस्य और अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी गई है। जल्द अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तहत होने वाली नियुक्तियों की शुरूआत की जाएगी।
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 60 हजार भर्तिया की जायेगी।
उन्होंने कहा कि यूपी के नौजवानों का रोजगार के लिए पलायन नही होगा। उन्हें उत्तर प्रदेश में ही रोजगार मिलेगा।
स्वाबलंबी भी बनाया जा रहा युवाओं-महिलाओं को

मुख्यमंत्री ने कहा कि गावों का समग्र विकास होगा तभी महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज का सपना साकार होगा। कहा कि गांव में महिलाओं के स्वयं सेवी सहायता समूह बनाये जायें और उन्हें अनुदान व ऋण दिलाया जाये जिससे वह अपना कुटीर उद्योग लगा सके। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कुटीर उद्योग भी हजारों नौजवानों की बेरोजगारी दूर करने में सक्षम हैं साथ ही वह दूसरों को अपने उद्योग के माध्यम से रोजगार भी देने में सक्षम हो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो