scriptयूपी के मंत्री ने कर दी बड़ी घोषणा, 15 दिन में अधिकारियों को करना होगा यह काम | UP Minister big announcement in gorakhpur | Patrika News
गोरखपुर

यूपी के मंत्री ने कर दी बड़ी घोषणा, 15 दिन में अधिकारियों को करना होगा यह काम

कृषि उत्पादन एवं लघु उद्योग योजना के अंतर्गत योजनाओं के लाभार्थियों के कार्यक्रम में पहुंचे थे राज्यमंत्री

गोरखपुरMay 20, 2018 / 03:12 am

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

upendra tiwari

यूपी के मंत्री ने कर दी बड़ी घोषणा, 15 दिन में अधिकारियों को करना होगा यह काम

गोरखपुर। प्रदेश के सहकारिता राज्य मत्री मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने मण्डल के 200 किसानों को कृषि यन्त्रों का वितरण किया। भूमि संरक्षण एवं जल संसाधन बढ़ाने के उद्देश्य से शीघ्र ही बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने की उन्होंने घोषणा किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिया कि 15 दिन में कार्यक्रम की तैयारी करें जिसमे गोरखपुर मण्डल के चारो जिलों के लाभार्थी शामिल हो। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आने के लिए समय लिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की स्वयं-सहायता समूह को 97.36 लाख रुपये के यन्त्र वितरित किये जायेगें। कृषि उत्पादन एवं लघु उद्योग योजना के अन्तर्गत 65 लाख रुपये का उपकरण वितरित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (आई.डब्लू.एम.पी.) के अन्तर्गत गोरखपुर में तीन ब्लाक गगहा, कौड़ीराम एवं बांसगांव ब्लाक चयनित है। गगहा ब्लाक के 52 किसानो को बैट्री चालित स्प्रेयर, ओसाई पंखा एवं चारा मशीने वितरित की गयी है।
उन्होंने कहा कि यह योजना देवरिया के चार ब्लाक सदर, बैतालपुर, देसही देवरिया एवं गौराबाजार, कुशीनगर में नेबुआ नौरंगिया, खड़डा विशुनपुरा, महराजगंज में लक्ष्मीपुर, फरेन्दा, बृजमानगंज ब्लाक में यह योजना लागू है। अगले कार्यक्रम में इन ब्लाको के लाभार्थियो को कृषि यन्त्र वितरित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग की तमाम योजनायें संचालित की जा रही है। उन्होंने उद्यान अधिकारी को निर्देश दिया कि ब्लाक वार कैम्प लगाकर योजनाओ की जानकारी दें। उद्यान विभाग की योजनाओ पर 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।
मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने किसानों से अपील किया कि वे जागरूक हो तथा अधिकार लें। वर्तमान सरकार गरीब, वंचित पीड़ित, शोषित को उनका हक दिलाने के लिए संकल्पित है। इस कार्यक्रम में 168 स्प्रेयर मशीन, 21 चारा मशीन तथा ओसाई पंखा वितरित किया। उन्होंने 7 महिला स्वयं सहायता समूह को 10-10 हजार रुपये का चेक प्रदान किया।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे डाॅ. धर्मेन्द सिंह ने कहा कि किसानो की ऋण माफी, निशुल्क विद्युत कनेक्शन, धान एवं गेंहू की खरीद एवं उनका उचित मूल्य दिलाने का प्रदेश सरकार ने कार्य किया। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना में युवाओ को रोजगार दिलाया गया है। समारोह को विधायक महेन्द पाल सिंह तथा विपिन सिंह, संयुक्त निदेशक भूमि संरक्षण पीके उपाध्याय, बलजीत सिंह, ओमप्रकाश पाण्डेय, ओपी राय, ने सम्बोधित किया।
इस अवसर पर मारकण्डेय राय, राहुल श्रीवास्तव, डाॅ. सत्येन्द्र सिंन्हा, जीएम त्रिपाठी, एके श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहें।

Home / Gorakhpur / यूपी के मंत्री ने कर दी बड़ी घोषणा, 15 दिन में अधिकारियों को करना होगा यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो