scriptयूपी राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किया प्रत्याशी, 2018 में ली थी पार्टी की सदस्यता | UP Rajyasabha by election BJP declares candidate | Patrika News

यूपी राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किया प्रत्याशी, 2018 में ली थी पार्टी की सदस्यता

locationगोरखपुरPublished: Aug 11, 2020 06:11:51 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता बेनी प्रसाद वर्मा (Beni Prasad Verma) के निधन के बाद यूपी से खाली हुई राज्यसभा सीट (Rajya Sabha upchunav) के लिये 24 अगस्त को उपचुनाव होना है।

BJP's election preparation : अगस्त में फिर होगी भाजपा की चुनाव रणनीति निर्धारण बैठक

BJP’s election preparation : अगस्त में फिर होगी भाजपा की चुनाव रणनीति निर्धारण बैठक

गोरखपुर. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता बेनी प्रसाद वर्मा (Beni Prasad Verma) के निधन के बाद यूपी से खाली हुई राज्यसभा सीट (Rajya Sabha upchunav) के लिये 24 अगस्त को उपचुनाव होना है। भारतीय जनता पार्टी ने इसके लिए अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। भाजपा ने जय प्रकाश निषाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। निषाद मायावती की बहुजन समाज पार्टी के विधायक रह चुके हैं। 2012 में चौरी-चौरा सीट से वह बसपा के विधायक निर्वाचित हुए थे। वर्ष 2018 में वह भाजपा में शामिल हुए थे। उनके साथ लोकदल के गोरख सिंह सहित कई नेताओं ने कैम्पियरगंज के पीपीगंज में आयोजित बूथ समिति कार्यकर्ता सम्मेलन में भाजपा की सदस्यता ली थी।
वर्तमान में वे भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई में उपाध्यक्ष हैं और उनका कार्यक्षेत्र सीएम योगी का गृहक्षेत्र गोरखपुर है। जयप्रकाश निषाद का कार्यकाल पांच मई 2022 तक रहेगा। निषाद पर दांव खेलकर भाजपा ने पिछड़ों की राजनीति में बढ़त लेने का प्रयास किया है।
ये भी पढ़ें- यूपी सरकार के नौ मंत्री हो चुके कोरोना संक्रमित, यह भी हुए पीजीआई में भर्ती

कौन हैं जयप्रकाश निषाद-

जयप्रकाश निषाद, यूपी की 16वीं विधानसभा में विधायक रहे हैं। यूपी 2007 चुनाव में मनीराम विधानसभा सीट से लड़ा था जहां वो तीसरे स्थान पर रहे थे। 2008 से 2009 तक बहुजन समाज पार्टी की सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं। 2017 में भी उन्होंने चौरी चौरा से विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी से वह हार गए। फरवरी 2018 में सीएम योगी आदित्यनाथ की एक सभा में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। उन्हें हाल ही में पूर्वांचल विकास बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो