बिना योगी आदित्यनाथ के गोरखनाथ मंदिर में हुआ योग शिविर, कटक से बुलाये गये महंत शिव नाथ महाराज 

 बिना योगी आदित्यनाथ के गोरखनाथ मंदिर में हुआ योग शिविर, कटक से बुलाये गये महंत शिव नाथ महाराज 
International Yoga Day,

अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरु गोरक्षनाथ मन्दिर के दिग्यविजय नाथ स्मृति भवन में कटक-उड़ीसा से आये महंत ...

गोरखपुर. अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरु गोरक्षनाथ मन्दिर के दिग्यविजय नाथ स्मृति भवन में कटक-उड़ीसा से आये महंत शिव नाथ महाराज के नेतृत्व में लोगों ने योग किया। शिविर में सभी उम्र के लोगों ने हिस्सा लिया और योग से होने वाले लाभ की जानकारी ली। 






उड़ीसा कटक से आये महंत शिवनाथ महाराज ने बताया कि योग साधना को आगे बढ़ाने में गुरु गोरक्षनाथ जी का अहम योगदान रहा है, योग से शारीरिक और मानसिक दोनों की स्वक्षयता का लाभ होता है। इसीलिये योग द्वापर युग से चला आ रहा है। 





इसका जिक्र भगवान् श्री कृष्ण ने खुद किया है योग हमारे जीवन में कई परिवर्तन ला सकता है योग करने से हमारे मन में उच्च विचार का आते है और शारीरिक कष्ट दूर हो जाते है। योग एक शारीरिक साधना है जिससे आध्यत्मिक उपलब्धि की प्राप्ति होती है। योग के विभिन्न आसनों से हम रोग बीमारियों को शरीर से दूर रख सकते है और प्राणायाम से मन की शान्ति मिलती है। योग का जिक्र भगवान् श्री कृष्ण ने भगवत गीता में भी किया है।



बता दें कि, ऐसा पहली बार हुआ है जब गोरखनाथ मंदिर में बिना योगी आदित्यनाथ के योग शिविर का आयोजन हुआ है। इसके पहले योगी आदित्यनाथ मंदिर में योग शिविर का आयोजन करवाते आये हैं।   

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned