scriptटॉपर छात्रों से बोले योगी, कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं | Yogi to topper students no option for hard work | Patrika News

टॉपर छात्रों से बोले योगी, कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं

locationगोरखपुरPublished: Jul 01, 2022 04:36:31 pm

Submitted by:

Punit Srivastava

गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को सीएम योगी ने यूपी बोर्ड के टॉपर छात्र-छात्राओं से बात की एंव उन्हे बधाई दी। इस दौरान सीएम ने छात्रों को सफलता के मंत्र भी दिए।

cm_sanvad.jpg
सीएम योगी ने शुक्रवार को एनेक्सी भवन सभागार में गोरखपुर जनपद में हाईस्कूल व इंटर के टॉप टेन विद्यार्थियों से संवाद किया। इस दौरान सीएम शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने छात्र-छात्राओं का हौसला बढ़ाया एंव उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दी।
सीएम ने छात्रों से कहा कि मन में आत्मविश्वास हो तो कोई भी कार्य या कोई भी लक्ष्य हासिल करना कठिन नहीं है। किसी भी चीज को छोटा मत समझिए। छोटी-छोटी चीजें भी जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। हम विफल तभी होते हैं जब हम कई बातों को छोटा समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। यह भी याद रखें मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। मेहनत करेंगे तो लक्ष्य जरूर प्राप्त करेंगे।
मेधावी विद्यार्थी संवाद’ नामक इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने विद्यार्थियों को और शानदार सफलता हासिल करने के लिए टिप्स देते हुए कहा कि हर महत्वपूर्ण चीज की नोटबुक बनाइए। किसी दूसरे पर निर्भर होने की बजाय अपने नोटबुक से परीक्षा देंगे तो लक्ष्य के अनुरूप सफलता अवश्य प्राप्त होगी। कोई भी परीक्षा हो तो उसके लिए पूरी तैयारी करना, साथ ही खुद को भय और चिंता से मुक्त करना भी बहुत आवश्यक है।
नियमित पढ़े समाचार पत्र-
सीएम योगी ने कहा कि सभी विद्यार्थियों को नियमित समाचार पत्र पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। समझाया, यह आपके सामान्य ज्ञान को अपडेट रखने का बेहतर माध्यम है। उन्होंने सुझाव दिया कि विद्यार्थी समाचार पत्रों के संपादकीय पेज पर प्रकाशित लेखों का अध्ययन अवश्य करें और उसमें से महत्वपूर्ण विचारों व तथ्यों को नोट करने की भी आदत डालें।
एग्जाम वारियर्स जरूर पढ़ें-
संवाद के दौरान सीएम योगी ने विद्यार्थियों से सवाल किया कितने बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एग्जाम वारियर्स पढ़ी है, कितनों ने पीएम की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को देखा-सुना। साथ ही कहा कि सभी विद्यार्थियों को एग्जाम वारियर्स जरूर पढ़ना चाहिए, इससे सफलता हासिल करने के लिए प्रेरक मार्गदर्शन मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो