Greater Noida में बनेगा 5 किलोमीटर लंबा आधुनिक फिटनेस ट्रेल, लोगों मिलेंगी ये सुविधाएं

Highlights

- अथॉरिटी ने लिया सात पार्कों को मिलाकर लगभग पांच किलोमीटर का फिटनेस ट्रेल विकसित करने का निर्णय

- प्राधिकरण दफ्तर के सामने ग्रीन बेल्ट में हैप्पीनेस पार्क बनाने का भी फैसला

- मॉर्निंग वाक, योगा, कसरत, ओपेन जिम का लाभ उठा सकेंगे शहरवासी

By: lokesh verma

Published: 18 Dec 2020, 11:38 AM IST

ग्रेटर नोएडा. प्राधिकरण ने सेक्टर गामा-1 स्थित फॉरेस्ट ग्रीन एरिया और गामा-1 में स्थित सात पार्कों को आपस में मिलाकर करीब पांच किलोमीटर का फिटनेस ट्रेल विकसित करने का फैसला किया है। इसके अलावा अथॉरिटी दफ्तर से लगी हुई 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को विकसित करने के लिए कंसलटेंट मेसर्स सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट्स ने प्रस्तुतिकरण दिया है।

यह भी पढ़ें- कानपुर में बनेगा देश का पहला मेगा लेदर पार्क

अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि उनकी अध्यक्षता में हुई बैठक में सेक्टर-गामा-1 स्थित फॉरेस्ट ग्रीन एरिया और गामा-1 में स्थित सात पार्कों को मिलाकर लगभग पांच किलोमीटर का फिटनेस ट्रेल विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से लगी हुई 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को हैप्पीनेस पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए कंसलटेंट मेसर्स सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट्स ने प्रजेंटेशन दिया है। उन्होंने बताया कि परियोजना को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में गामा-1 स्थित फिटनेस ट्रेल को विकसित किया जाएगा। द्वितीय चरण में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से लगी हुई 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को हैप्पीनेस पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा और तृतीय व अंतिम चरण में उक्त परियोजनाओं को पूर्ण कर आरम्भ कर दिया जाएगा। इन परियोजनाओं को पूरा होने में 12 से 15 माह का समय लगने की संभावना है।

नरेंद्र भूषण ने बताया कि इन परियोजनाओं को मॉडल फॉर गुड डेवलपमेंट के मानकों के अनुरूप विकसित किया जाएगा, जिसमें ब्रीदिंग स्पेस इन द डेंस सिटी फैब्रिक के रूप में उस स्थान को विकसित किया जाएगा। इसमें हरियाली, प्राकृतिक रोशनी, पक्षियों का कलरव, पर्यावरण के अनुकूल, प्रदूषण रहित तथा प्रकृति के समीप रहते हुए यहां के निवासी सूर्योदय का लुफ्त उठाते हुए मॉर्निंग वाक, योगा, कसरत, ओपेन जिम आदि की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

सीईओ ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से लगी हुई 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को हैप्पीनेस पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इस स्थल पर पहुंचने के लिए मेट्रो रेल, सार्वजनिक परिवहन और ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसमें ओपेन एम्फी थियेटर की भी व्यवस्था की जाएगी। आगंतुक विभिन्न संगीतमय कार्यक्रमों, कन्सर्ट तथा नाटक परफार्मेन्स, सांस्कृतिक संध्याएं एवं विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- BEL में निकाली 135 पदों पर भर्ती, जानिए घर बैठे आवेदन करने का तरीका

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned