script6500 करोड़ खर्च कर तैयार होगी देश की सबसे सुंदर फिल्म सिटी, खासियत जानकर आप भी करेंगे तारीफ | 6500 crore will expend in noida film city | Patrika News

6500 करोड़ खर्च कर तैयार होगी देश की सबसे सुंदर फिल्म सिटी, खासियत जानकर आप भी करेंगे तारीफ

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jun 04, 2021 12:47:10 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में बनेगी फिल्म सिटी। 6500 करोड़ खर्च होने का अनुमान।

film_city.jpg
ग्रेटर नोएडा। जेवर एयरपोर्ट (jewar airport) बनाने के प्लान के बाद अब यमुना प्राधिकरण क्षेत्र (yamuna authority) में ड्रीम प्रॉजेक्ट फिल्म सिटी (noida film city) के निर्माण की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इस ड्रीम प्रोजेक्ट को बनाने में 6500 करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। यह फिल्म सिटी सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में बनाई जाएगी । फिल्म सिटी की डीपीआर (DPR) 7 जून को मिलेगी। वहीं इस फिल्म सिटी (film city) के निर्माण को लेकर और इसकी बनावट के लिए तीन मॉलों पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से यह एक है।
यह भी पढ़ें

2 करोड़ से अधिक पेड़ लगा चुके पीपल बाबा अब आपके घर भी फ्री में लगाएंगे पौधे

फिल्म सिटी की डीपीआर बनाने का काम विदेशी कंपनी सीबीआरई को दिया गया है। डीपीआर सौंपने के बाद इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी. वहीं इस फिल्म सिटी में बनने वाले व्यवसायिक प्रोजेक्ट पर 40 एकड़, होटल रेस्टोरेंट पर 21 एकड़, एम्यूज़मेंट पार्क के लिए 120 एकड़, फिल्म फैसिलिटी के लिए 740 एकड़, आवासीय प्रोजेक्ट के लिए 40 एकड़, फिल्म इंस्टीट्यूट के लिए 40 एकड़ जमीन को अलग अलग हिस्सो में बांटा गया है। बात करें फिल्म सिटी पर बनने वाले स्टूडियो पर कुल 1513 करोड़ रूपए खर्च होने की बात की जा रही है वही रिटेल मॉल पर 989 करोड़, फिल्म इंस्टीट्यूट पर 914 करोड़, होटल रेस्टोरेंट पर 532 करोड़, एम्यूज़मेंट पार्क पर 378 करोड़ और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर 842 करोड रूपए का कुल खर्च आने का अनुमान लगाया जा रहा है।
नोएडा में वेदवन पार्क का काम शुरू

वहीं नोएडा शहर में भी वेदवन पार्क को बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। चारों वेदों की थीम पर बनाए जा रहे इस पार्क का निर्माण 12 एकड़ जमीन पर होगा, वही इसको बनाने में लगने वाली लागत लगभग 28 करोड़ मानी जा रही है। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ऋतु महेश्वरी ने थीम पार्क को बनने में हुई देरी की वजह कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन को बताया है। लेकिन अब इसका कार्य काफी तेजी से चल रहा है। यह पार्क जंगल की थीम पर बनाया जाएगा जिसमें चारों वेदों से जुड़े पेड़ पौधे और झाड़ियां लगाई जाएंगी साथ ही श्वेत वन पार्क में वेदों के बारे जानकारी देते हुए शिलापट भी मौजूद होंगे।
यह भी पढ़ें

यूपी में 7 जून से महिलाओं के लिए होगा स्पेशल टीकाकरण बूथ, सीएम ने दिए यह निर्देश

लोगों को मिलेगा निशुल्क प्रवेश

बता दें कि वेदवन पार्क दिल्ली एनसीआर का अनोखा पार्क होगा। यहां पर लोगों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही इस पार्क में लेज़र शो का भी इंतजाम किया जाएगा साथ ही यहां पर ओपन जिम, एम्फीथियेटर और खान-पान के लिए रेस्टोरेंट भी खोले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो