scriptBIG NEWS : इस रोटी को खाने से दूर हो जाती हैं डायबिटीज, किडनी जैसी कई गंभीर बीमारी | ayuryog expo 2019 starts at india expo mart in greater noida | Patrika News

BIG NEWS : इस रोटी को खाने से दूर हो जाती हैं डायबिटीज, किडनी जैसी कई गंभीर बीमारी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Nov 08, 2019 01:14:24 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. इंडिया एक्स्पो मार्ट में बायोफैच 2019 मेला शुरू. केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने किया उद्घाटन. विभिन्न प्रकार ऑर्गेनिक उत्पादों की लगाई जा रही प्रर्दशनी
 

r1.jpg
ग्रेटर नोएडा. इंडिया एक्स्पो मार्ट (indian expo mart)में गुरुवार से आयुर्योग एक्स्पो 2019 का शुरू हो गया है। ऑर्गेनिक उत्पादों के मेले बायोफैच 2019 का उद्घाटन केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने किया। स्थानीय सांसद (mp) व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर (gust of owner) के रूप में मौजूद रहे। इस एक्स्पो में शामिल होने आए एक किसान (farmer) ने दावा किया है कि यह रोटी (roti) खाने से गंभीर बीमारियां दूर किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

टिक-टॉक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करते ही पुलिस ने दो को भेजा जेल

इंडिया एक्स्पो सेंटर में ऑर्गेनिक उत्पादों का मेला बायोफैच 2019 शुरू हो गया है। इसमें देशभर से किसान हिस्सा ले रहे है। साथ ही योग का महाकुंभ भी शुरू हुआ है। मध्य प्रदेश से आए किसान अविनाश सिंह दांगी ने भी ऑर्गेनिक उत्पादों का स्टॉल लगाया है। एक्सपो में उन्होंने 5 तरह के ऑर्गेनिक गेहूं की किस्में रखी हैं। इनके अलावा हल की मूंगफली, मक्का, दालें के अलावा अन्य उत्पाद भी प्रदर्शित किए हैंं।
यह भी पढ़ें

फौलादी ताकत का दावा कर बेचते थे ऑनलाइन शक्तिवर्धक दवा, पुलिस ने ऐसे किए गिरफ्तार

ayur.jpg
लोगों के लिए काले रंग का गेहूं (black wheat) आर्कषण का केंद्र बन रहा है। लोग काले रंग के गेहूं की खासियत के बारे में भी पूछ रहे है। किसान अविनाश दांगी का कहना है कि बीमारियों को दूर करने के लिए काले रंग के गेहूं की रोटी खाना अच्छा है। इसकी रोटी खाने से डायबिटीज (diabetes), किडनी(kidney), ब्लड प्रेशर (blood pressure) जैसी गंभीर बीमारी दूर हो सकती है।
उन्होंने बताया कि madhya pradesh में इसकी खेती करते हैं। साथ ही अतरराष्ट्रीय स्तर (international level) पर इसकी सराहना की जा चुकी है। उन्होंंने बताया कि खपली गेहूं की रोटी खाना किडनी(kidney) के लिए काफी फायदेमंद है। यह किडनी को मजबूत करता है। बंशी गेहूं में protein अधिक होने की वजह से यह पचने में आसान होता है। यह कब्ज के रोगियों के लिए काफी अच्छा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो