scriptGreater Noida में बाबा रामदेव खोलेंगे पतंजलि आयुर्वेद की नई फैक्ट्री, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार | Baba Ramdev Patanjali Ayurved 100 crore given to Yamuna Authority | Patrika News

Greater Noida में बाबा रामदेव खोलेंगे पतंजलि आयुर्वेद की नई फैक्ट्री, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jul 05, 2021 12:29:40 pm

Submitted by:

lokesh verma

Baba Ramdev की Patanjali Ayurved ने नई फैक्ट्री की जमीन के लिए यमुना प्राधिकरण के खाते में 100 करोड़ रुपए डाले। पतंजलि आयुर्वेद कंपनी शुरू होने से होगा क्षेत्र का विकास।

baba-ramdev.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा. योगी सरकार (Yogi Government) यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) क्षेत्र को विकसित करने के लिए एक बाद एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट लाने में जुटी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के साथ क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कड़ी में बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने भी पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के अपने बंद पड़े प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू कर दी है। पंतजलि ने जमीन का बकाया 100 करोड़ रुपया यमुना प्राधिकरण के खाते में जमा कर दिया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले डेढ़ साल में पतंजलि आयुर्वेद हर्बल प्रोडेक्ट्स का उत्पादन शुरू कर देगी। इससे जहां क्षेत्र का विकास होगा, वहीं करीब 30 हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
यह भी पढ़ें- सीएम योगी आदित्यनाथ का वादा, पांच साल में देश में नंबर वन होगी यूपी की अर्थव्यवस्था

उल्लेखनीय है कि 2016 में पतंजलि आयुर्वेद को यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर-24 और 24ए में 430 एकड़ जमीन अलॉट की थी। पतंजलि आयुर्वेद ने तभी यहां टीन शेड और चारदीवारी करवा दी थी, लेकिन जमीन आवंटन का करीब 100 करोड़ रुपया पतंजलि आयुर्वेद ने जमा नहीं किया था। इसके चलते चार साल से निर्माण कार्य रुका हुआ था। 100 करोड़ बकाए के कारण पतंजलि का यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था। अब जब नोएडा एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के शिलान्यास की कवायद तेज हो गई तो पतंजलि ने भी यमुना प्राधिकरण के खाते में बकाया 100 करोड़ रुपए जमा करा दिए हैं।
क्षेत्र के विकास को लगेंगे पंख

कयास लगाए जा रहे हैं कि पतंजलि आयुर्वेद शीघ्र ही फैक्ट्री का निर्माण कार्य शुरू करेगी। इसके बाद यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में डेढ़ साल के भीतर पतंजलि आयुर्वेद का उत्पादन शुरू हो सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट से जहां क्षेत्र के विकास को नए पंख लगेंगे। वहीं, करीब 30 हजार लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। कुल मिलाकर चार साल से बंद पड़ा प्रोजक्ट जल्द ही धरातल पर नजर आएगा। बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद ने देश के कई राज्यों में मेगा फूड पार्क का निर्माण किया है। यह पहली बार है जब पतंजलि आयुर्वेद यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आयुर्वेद का विस्तार करेगा।
पतंजलि बनाएगी ये प्रोडेक्ट्स

बताया जा रहा है कि पतंजलि आयुर्वेद की इस इकाई में करीब 39 एकड़ एरिया खुला रहेगा। 13 एकड़ में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। 65 एकड़ क्षेत्र में मैनुफैक्चरिंग प्लांट लगाया जाएगा और 13 एकड़ में ही वेयर हाउस और कोल्ड स्टोर का निर्माण किया जाएगा। इस कंपनी में हैंडवॉश, फ्रूट कैंडी, टूथपेस्ट, एलोवेरा, ब्राह्मी, केसर, गिलोय, मुलेठी, ग्रीन टी, शैंपू, शिशु केयर और सिरप आदि हर्बल प्रोडेक्ट्स का उत्पादन किया जाएगा। इसके साथ ही यहां कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट्स भी बनेंगे। इनमें स्किन केयर, हेयर केयर, ओरल केयर और नहाने के साबुन आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो