डायबिटीज नहीं रही लाइलाज, इस दवा से जड़ से खत्म हो जाएगी बीमारी

Iftekhar Ahmed

Publish: Nov, 14 2017 08:28:54 (IST)

Greater Noida, Uttar Pradesh, India
डायबिटीज नहीं रही लाइलाज, इस दवा से जड़ से खत्म हो जाएगी बीमारी

कम दवाइयों का सेवन करने से भी डायबिटीज पर आसानी के साथ कंट्रोल पा सकते हैं।

ग्रेटर नोएडा. आप डायबिटीज के शिकार हैं तो खबर आपके लिए अच्छी है। डायबिटीज का उपचार अब लाइलाज नहीं रहा है। साथ ही दवाइयां और इंजेक्शन भी ज्यादा नहीं लेने होंगे। डायबिटीज के मरीज अब सिर्फ सप्ताह में एक इंजेक्शन और टेबलेट ले सकते हैं। ऐसी दवाइयां मार्केट में आ गई है। यानी कम दवाइयों का सेवन करने से भी डायबिटीज पर आसानी के साथ कंट्रोल पा सकते हैं। यूपी डायबिटीज एसोसिएशन के अधिकारियों की माने तो डायबिटीज के इलाज को और भी सरल बनाया जा रहा है। मरीजों को अब ज्यादा दवाइयां नहीं लेनी पड़ेगी। अभी तक डेली दवाइयों का सेवन मरीजों को करना होता था।

नॉलेज पार्क के आईटीएस डेंटल कॉलेज में डायबिटीज जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन यूपी डायबिटीज एसोसिएशन की तरफ से किया जा रहा है। यूपी डायबिटीज एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डॉक्टर अमित शर्मा ने बताया कि डायबिटीज की एक गोली और एक इंजेक्शन लेने से बीमारी कंट्रोल की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह में एक गोली और एक इंजेक्शन काफी है। इंसुलिन पंप भी मार्केट में मौजूद है। पंप से आसानी के साथ में इंसुलिन दिया जा सकता है। वहीं ओरल टेबलेट भी मौजूद है। उन्होने बताया कि अभी मार्केट में डायबिटीज का इनहेलर नही आया है। दरअसल में यह विदेशों में मौजूद है। अभी इंडिया में नही आया है। उन्होंने बताया कि इनहेलर को लाने का प्रयास किया जा रहा है। यह भी जल्द ही मार्केट में आ जाएगा।


विश्व डायबिटीज दिवस पर शहर में जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान लोगों को डायबिटीज से बचाव के उपाय भी बताए जा रहे है, ताकि लोग डायबिटीज के शिकार न हो सके। इसके अलावा मरीजों को डायबिटीज से बचाव के बारे में बताया जा रहा है। यूपी डायबिटीज एसोसिएशन के पदाधिकाारियों की माने तो यूपी में लगातार डायबिटीज को कम करने के लिए अभियान चनाए जा रहे है। लोगों को बचाव के बारे में जागरुक किया जा रहा है।

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned