scriptप्राधिकरण पर किसानों ने किया जमकर प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई धक्का-मुक्की, देखें वीडियो | farmer and police feud in greater noida authority due to land Compensation | Patrika News

प्राधिकरण पर किसानों ने किया जमकर प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई धक्का-मुक्की, देखें वीडियो

locationग्रेटर नोएडाPublished: Aug 23, 2017 04:20:00 pm

Submitted by:

Rajkumar

अपनी मांगों को लेकर किसानों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर प्रदर्शन और घेराव किया। वहीं इस प्रदर्शन के दौरान किसानों और पुलिस के बीच धक्का मुक्की भी हुई

farmer protest in greater noida authority

ग्रेटर नोएडा। अपनी मांगों को लेकर किसानों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर प्रदर्शन और घेराव किया। वहीं इस प्रदर्शन के दौरान किसानों और पुलिस के बीच धक्का मुक्की भी हुई। किसानों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर वादा-खिलाफी का आरोप लगाते हुए क्षेत्र के किसानों ने किसान संघर्ष समिति के बैनर तले प्रदर्शन किया। उनके मुताबिक किसान को 10 प्रतिशत विकसित प्लॉट, शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण, निजी व सरकारी अस्पताल में छूट, पंचायत चुनाव बहाली की मांग कर रहे थे। किसानों ने प्राधिकरण कार्यालय के मुख्य गेट पर जम कर प्रदर्शन किया।

किसान संघर्ष समिति के बैनर तले किया प्रदर्शन

किसान संघर्ष समिति के बैनर तले सुबह से बड़ी संख्या में किसान इक्ट्ठा होना शुरू हो गए थे। वहीं किसानों के धरने को देखते हुए प्राधिकरण में भारी मात्रा में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया। ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। बता दें कि प्राधिकरण प्रदर्शन और घेराव करते समय किसानों और पुलिस के साथ धक्का मुक्की भी हुई। किसान नेता मनवीर भाटी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्राधिकरण को किसानों को 10 प्रतिशत विकसित प्लाट देने हैं। ग्रेटर नॉएडा प्राधिकरण उन्हें 5 प्रतिशत मुआवजा दे रही है, जो उन्हें मंजूर नहीं है। प्राधिकरण आवंटन पत्र न देकर किसानों को आरक्षण पत्र देकर टाल रहा है।
जानिए क्या है किसानों की मांग

इसलिए किसानों की मांग है कि 24 अप्रैल 2013 में किसान-प्राधिकरण के समझौते को लागू किया जाए। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों में स्थानीय किसान के बच्चों के एडमिशन में 20 प्रतिशत आरक्षण और सरकारी व निजी अस्पतालों के लिए 25 प्रतिशत छूट लागू किया जाए। साथ ही प्राधिकरण पंचायत चुनाव कब तक कराएगा इसकी स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। किसानों का कहना है कि अगर मांगों पर जल्द गौर नहीं फरमाया गया तो आगामी 12 जनवरी को सभी किसान अपने गांवों में चल रहे विकास कार्यों को बंद करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो