मुंबई की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिन सिटी, 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

Highlights

- यमुना प्राधिकरण नोएडा एयरपोर्ट के पास बसाएगा फिन सिटी

- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी परियोजना को मंजूरी

- करोड़ों के निवेश के साथ हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

By: lokesh verma

Published: 27 Feb 2021, 02:01 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एक बाद एक बड़ी महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं। अब यमुना प्राधिकरण ने मुंबई की तर्ज पर सेक्टर-10 में फिन सिटी (फाइनेंस सिटी) बसाने का फैसला लिया है, जिस पर सीएम योगी ने भी अपनी सहमति दे दी है। बताया जा रहा है कि यमुना प्राधिकरण सेक्टर-10 में फिन सिटी के लिए 1200 एकड़ जमीन देगा। जहां देशभर की वित्तीय संस्थान से जुडें ऑफिस बनाए जाएंगे। इससे जहां करोड़ों के निवेश का रास्ता खुलेगा, वहीं हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। यमुना प्राधिकरण जल्द ही इस परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करवाएगा।

यह भी पढ़ें- यूपी में अब 17 महिलाएं संभालेंगी पिंक बसों की कमान, कानपुर में दिया जाएगा प्रशिक्षण

जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को देखते हुए यमुना प्राधिकरण एक बाद एक बड़ी परियोजना लेकर आ रहा है, ताकि यहां विश्वस्तर का माहौल मिल सके। इसी कड़ी में अब यमुना प्राधिकरण मुंबई की तर्ज पर फिन सिटी बसाने का प्लान लेकर आया है। फिन सिटी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करवाने के लिए किसी कंपनी का चयन करेगा। बता दें कि फिन सिटी के तहत देशभर की वित्तीय संस्थाओं को एक प्लेटफार्म पर लाने की इस योजना के बाद मुंबई की तरह ही यमुना प्राधिकरण के इस क्षेत्र को भी यूपी में आर्थिक राजधानी के रूप में पहचान मिल सकेगी। बताया जा रहा है कि यहां सभी बैंक के कार्पोरेट ऑफिस, वित्तीय संस्थान, स्टॉक एक्सचेंज, स्टॉक मार्केट और कमोडिटी बाजार के ऑफिस आदि के लिए जमीन मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं यहां एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट से सटा होने के चलते इस परियोजना के लिए सेक्टर-10 का चयन किया गया है।

70 हजार करोड़ के चार प्रोजेक्ट

बता दें कि यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने पिछले तीन साल में 70 हजार करोड़ रुपए की बड़ी परियोजनाओं को धरातल पर उतारा है। इसमें जेवर में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लगभग 40 हजार करोड़, फिल्म सिटी, इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी और मेडिकल डिवाइस पार्क परियोजना दस-दस हजार करोड़ रुपए की हैं। अगर एयरपोर्ट को छोड़ दिया जाए तो शेष तीनों परियोजना की घोषणा चालू वित्तीय वर्ष में की गई है।

50 हजार युवाओं को रोजगार का लक्ष्य

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिन सिटी के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी मंजूरी दे दी है। जल्द ही रिपोर्ट तैयार कराकर परियोजना निकाली जाएगी। एयरपोर्ट के पास होने के कारण फिन सिटी से वित्तीय गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि फिन सिटी में 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ करीब 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- वाहन में VIP नंबर लेना चाहते हैं तो काम की है ये खबर, 342 नंबरों पर लगेगी बोली, जानिए कैसे बुक करें

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned