scriptभारत के पहले बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को प्राधिकरण ने किया सील, नीलाम होगी जेपी स्पोर्ट्स सिटी | formula 1 track buddh international circuit sealed by yamuna authority | Patrika News

भारत के पहले बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को प्राधिकरण ने किया सील, नीलाम होगी जेपी स्पोर्ट्स सिटी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Feb 16, 2020 08:57:54 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- बकाया नहीं देने के चलते यमुना प्राधिकरण ने की बड़ी कार्यवाही- नीलामी से प्राधिकरण को मिलेंगे करीब बीस हजार करोड़- किसानों को बढ़ी दरों पर मुआवजे की रकम की भरपाई की जाएगी

greater-noida.jpg
ग्रेटर नोएडा. यमुना प्राधिकरण ने जेपी ग्रुप के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की है। बार-बार नोटिस देने के बाद भी बकाया नहीं देने के चलते जेपी समूह के स्पोर्ट्स सिटी प्रोजेक्ट का आवंटन रद्द करने के बाद यमुना प्राधिकरण ने अब इस प्रोजेक्ट पर सील लगा दी। प्राधिकरण के अफसरों की टीम ने मौके पर पहुंचकर सीलिंग की कार्रवाई की। बता दें कि इस प्रोजेक्ट में ही बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट है।
यह भी पढ़ें

हाेली पर ट्रेन में सफर करने की साेच रहे हैं ताे पढ़ लें यह खबर, रेलवे चला रहा है हाेली स्पेशल

दरअसल, दो माह पूर्व प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में स्पोर्ट्स सिटी प्रोजेक्ट का आवंटन रद्द करने का प्रस्ताव रखा गया था। बोर्ड इस मामले में निर्णय लेने के लिए यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डाॅ. अरुणवीर सिंह को अधिकृत किया था। डाॅ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेपी समूह को किया गया आवंटन रद्द करते हुए सीलिंग की कार्यवाही की गई है। जमीन पर प्राधिकरण ने कब्जा हासिल कर लिया है। जमीन के खाली पड़े हिस्से को ग्लोबल टेंडर के जरिए बेचा जाएगा। इसे बेचकर प्राधिकरण को करीब 20 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे। इस रकम से प्राधिकरण अपनी बकाया धनराशि को वसूल करेगा और जेपी की सहयोगी कम्पनियों के 4,605 आवंटियों को उनके प्लॉट देगा। किसानों को भी बढ़ी दरों पर दी जाने वाली मुआवजे की रकम की भरपाई की जाएगी।
बता दें कि फार्मूला वन रेसिंग ट्रैक देश का पहला कार रेसिंग ट्रैक था। ट्रैक पर केवल वर्ष 2011, 2012 और 2013 में एफ-वन रेस हुई हैं। इसके बाद से कोई बड़ी प्रतियोगिता यहां नहीं हो सकी है। कम्पनी को रेसिंग ट्रैक से आमदनी की जो उम्मीद थी, उसके विपरीत हजारों करोड़ का घाटा हो गया। बताया जाता है कि इसी वजह से यह परियोजना डूब गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो