scriptअवैध अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, मुक्त कराई गई 40 करोड़ की जमीन, किसानों ने लगाए आरोप | greater noida authority demolish illegal construction | Patrika News

अवैध अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, मुक्त कराई गई 40 करोड़ की जमीन, किसानों ने लगाए आरोप

locationग्रेटर नोएडाPublished: Aug 18, 2021 11:03:24 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और पुलिस ने मिलकर चलाया अभियान। किसानों ने प्राधिकरण पर लगाए गंभीर आरोप।

capture.jpg
ग्रेटर नोएडा। ग्रेनो प्राधिकरण और नोएडा सेंट्रल जोन-2 की पुलिस ने संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए अवैध कब्जादारों के कब्जे से 25 हज़ार वर्ग मीटर जमीन मुक्त करा लिया। वहीं किसानों ने प्राधिकरण पर पुरानी आबादी तोड़ने का आरोप लगाया है। किसानों का कहना है कि कृषि भूमि के साथ उनकी आबादी की भूमि का भी प्राधिकरण ने अधिग्रहण कर लिया है। मौके पर मकान बने हैं। मकान बने होने के कारण जमीन का मुआवजा नहीं उठाया गया है। प्राधिकरण से अन्य किसानों की भांति लीजबैक कराने का अनुरोध किया गया था। मामला निस्तारित करने के बजाय प्राधिकरण ने बिना नोटिस दिए मकानों को जबरन ध्वस्त कर दिया।
यह भी पढ़ें

ATS कमांडो सेंटर बनने से आतंकी मंसूबों पर फिरेगा पानी, जानिए कैसे होगा खास

अभियान का नेतृत्व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के डीसीएम परियोजना आर.के वर्मा ने किया। वहीं नोएडा पुलिस की ओर से एडिशनल डीसीपी अंकुर अग्रवाल इस अभियान में शामिल थे। इस अभियान में थाना इकोटेक-3, थाना सूरजपुर और थाना बिसरख की पुलिसकर्मी भारी संख्या में मौजूद थे। नोएडा सेंट्रल जोन-2 एडीसीपी अंकुर अग्रवाल का कहना था कि इस संयुक्त अभियान के दौरान ग्रेटर नोएडा थाना ईकोटेक 3 क्षेत्र अंतर्गत ग्राम तुस्याना में खसरा संख्या 635, 637, 639, 640,103 में अतिक्रमणकर्ताओं के कब्जे से लगभग 40 करोड़ रुपए मूल्य की ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की 25,000 वर्ग मीटर जमीन अवैध कब्जेदारों से अतिक्रमण मुक्त कराई गई। प्राधिकरण कहना है कि जमीन अधिगृहीत की जा चुकी है और उस पर किसानों को छह फीसद भूखंड आवंटित किए जाने हैं।
यह भी पढ़ें

कोरोना के बाद अब एडिनो वायरस का अटैक, जानिए लक्षण और बचाव

किसान ने प्राधिकरण पर पुरानी आबादी तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि कृषि भूमि के साथ उसकी आबादी की भूमि का भी अधिग्रहण कर लिया गया था। मौके पर मकान बने हैं। मकान बने होने के कारण जमीन का मुआवजा नहीं उठाया गया है। प्राधिकरण से अन्य किसानों की भांति लीजबैक कराने का अनुरोध किया गया था। मामला निस्तारित करने के बजाय प्राधिकरण ने बिना नोटिस दिए मकानों को जबरन ध्वस्त कर दिया। मकानों के अंदर रखा घर का सामान भी दब गया। किसान पैमू ने कहा कि उनकी बेटी का लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। बच्चों के बंटवारे में बेटी को भी जमीन दी थी। उसकी शादी हो गई। प्राधिकरण अब उसे बाहरी बताकर लीजबैक नहीं कर रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की गुहार लगाते हुए प्राधिकरण से इसकी भरपाई कराने का अनुरोध किया है। कहा कि वह मुख्यमंत्री के दरबार में भी न्याय की गुहार लगाएगा। वहीं डीजीएम ने चेतावनी दी है कि यदि दोबारा से जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की गई तो कार्रवाई की जाएगी।
https://youtu.be/Ccd_ct7e6Z4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो