scriptYogi Government 2.0 : योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी बदलने जा रही इन स्थानों के नाम, कमेटी गठित | greater noida authority will change the names of many sectors | Patrika News

Yogi Government 2.0 : योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी बदलने जा रही इन स्थानों के नाम, कमेटी गठित

locationग्रेटर नोएडाPublished: Apr 01, 2022 01:43:11 pm

Submitted by:

lokesh verma

Yogi Government 2.0 : यूपी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण स्थानों के नाम बदले थे। वहीं अब योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की तरफ से कई स्थानों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। ग्रेटर नोएडा के उन सेक्टर के नाम बदले जाने हैं, जिनके नाम से लोकेशन तलाश करने में लोगों को परेशानी होती है।

greater-noida-authority-will-change-the-names-of-many-sectors.jpg
शेक्सपीयर की एक मशहूर लाइन है… नाम में क्या रखा है? लेकिन, यूपी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण स्थानों के नाम बदल डाले थे। वहीं अब योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ग्रेटर नोएडा से नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी अपने उन सेक्टर के नाम बदलने जा रही है, जिनसे लोगों को परेशानी होती है। वर्तमान में जिन सेक्टर के नाम अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा आदि हैं। इन नामों की वजह से इन सेक्टरों की लोकेशन का अंदाजा नहीं लग पाता है। इसलिए अब इनके नाम बदलने की कवायद की जा रही है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा वासियों से भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सुझाव लेकर सेक्टरों के नाम बदलने पर विचार कर रहा है। सीईओ नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने के लिए प्राधिकरण ने कमेटी भी गठित कर दी है। कमेटी लोगों से सुझाव लेकर योजना को अंतिम रूप देगी।
ग्रेटर नोएडा का जब 1991 में गठन हुआ था, तब ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों का नाम यूनानी वर्णमाला अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा के आधार पर रखे गए थे। लेकिन, इन सेक्टरों के नामों से आम आदमी के लिए सेक्टरों के लोकेशन का अंदाजा लगाने परेशानी होती है। इसके बजाए नोएडा में रखे सेक्टर के नाम संख्यात्मक अंकों पर होने की वजह से आसानी लोकेशन का अंदाजा लग जाता है। नोएडा के तर्ज पर अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा के स्थान पर सेक्टर एक, दो, तीन, चार…, संख्यात्मक अंकों से रखने की तैयारी की जा रही है।
यह भी पढ़ें- हादसे में महिला और बच्ची की मौत के बाद एक्शन में एआरटीओ और ट्रैफिक पुलिस, धड़ाधड़ कट रहे चालान

बैठक में नाम बदलने पर बनी सहमति

ग्रेटर नोएडा के सीईओ नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसीईओ दीप चंद्र और अमनदीप डुली समेत सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। बैठक में इन नामों को बदलने पर सहमति बनी। जितने भी औद्योगिक सेक्टर हैं, उनके नाम ईकोटेक से रहेंगे। संस्थागत और आईटी सेक्टरों के नाम नॉलेज पार्क वन, टू, थ्री, फोर …, से ही रहेंगे। टेकजोन नाम खत्म किए जाएंगे। रिहायशी सेक्टरों के नाम सेक्टर-एक, दो, तीन, चार…, जैसे संख्यात्मक अंकों से होंगे।
इनके लागू होने के बाद संपत्ति की लीज डीड होने पर नए नाम के साथ ही कोष्ठक में पुराने नाम भी लिखे जाएंगे, ताकि कोई असमंजस की स्थिति उत्पन्न न हो। इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने के लिए सीईओ ने एसीईओ दीप चंद्र की अध्यक्षता में कमेटी बना दी है। कमेटी से शीघ्र प्रस्ताव देने को कहा गया है। कमेटी इसे अंतिम रूप देने से पहले ग्रेटर नोएडावासियों से भी सुझाव लेगी। उसके बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो