scriptAyodhya Verdict: मौलवी ने रखी मंदिर की नींव तो पंडित ने मंत्र उच्चारण कर रखी थी मस्जिद की ईट | hindu muslim brotherhood is seen in rithodi village of greater noida | Patrika News

Ayodhya Verdict: मौलवी ने रखी मंदिर की नींव तो पंडित ने मंत्र उच्चारण कर रखी थी मस्जिद की ईट

locationग्रेटर नोएडाPublished: Nov 10, 2019 11:27:18 am

Submitted by:

virendra sharma

Highlights. रिठौड़ी गांव में हिंदू—मुस्लिम रहते हैं सदभाव के साथ. मौलवी ने खोदी थी मंदिर की नींव. पंडित ने रखा मस्जिद में पत्थर
 

photo
ग्रेटर नोएडा. हिंदू-मुस्लिम(hindu muslim) के बीच आपसी भाईचारे और सदभाव ग्रेटर नोएडा(greater noida) के रिठौड़ी गांव में देख सकते हैं। इस गांव में मंदिर मेंं पंडित(pandit) ने मंत्र पढ़कर ईट रखी तो मंदिर की नींव मौलवी ने खोदी थी। सुप्रीम कोर्ट(supreme court) के फैसले पर शनिवार को देश के साथ विदेशोंं में भी नजर रखी जा रही थी। वहीं, रिठौड़ी गांव के लोग आपसी भाईचारे और सदभाव दिखा रहे थे।
यह भी पढ़ें

BIG NEWS: इंडिया टीम में यूपी के 2 खिलाड़ियों को मिली जगह

ग्रामीण प्रकाश भाटी ने बताया कि अजायबपुर रेलवे स्टेशन(railway station) के पास काफी पुरानी मस्जिद (masjid) थी। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (dfc) के लिए मस्जिद की जमीन को एलाईमेंट में आ गई। बाद में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (greater noida authority) ने रिठौड़ी गांव के पास मस्जिद के लिए जमीन दी। दरअसल, मुस्लिम समाज(muslims samaj) के लोगों को ईद व अन्य त्योहारों पर दिक्कत होती थी। जिससे देखते हुए हिंदू और मुस्लिम समाज के लोगों ने मस्जिद(masjid) बनाने का फैसला लिया।
उन्होंने बताया कि रिठौडी, कैमराला समेत 10 से अधिक गांव के हिंदू व मुस्लिम धर्म (muslim dharm) के लोगों ने मस्जिद की नींव रखी। यहां मस्जिद की नींव रखते हुए मौलवी ने कुरान(kuran) पढ़ी तो पंडितों ने मंत्र। उन्होंने बताया कि कोई भी त्योहार हो या फिर शादी (marriage) का आयोजन दोनों धर्म के लोग मिलकर मनाते हैं। वहीं, दनकौर के खेरली गांव में 2016 में हिंदू (hindu) और मुस्लिम (muslim) ने चंदा इक्टठा करने के बाद मंत्रों पढ़कर पंडितों ने मस्जिद की नींव रखी थी। वहीं, 2019 में इसी गांव में देवी मंदिर का निर्माण मुस्लिमों ने कराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो