scriptखुशखबरी: आप भी इस तरह ले सकते हैं 10 लाख रुपये लोन, नहीं लगेगा ब्याज | how to get Rs 10 lakh loan under the Cm Gram udyog Yojna in up | Patrika News

खुशखबरी: आप भी इस तरह ले सकते हैं 10 लाख रुपये लोन, नहीं लगेगा ब्याज

locationग्रेटर नोएडाPublished: Apr 25, 2018 12:14:38 pm

Submitted by:

virendra sharma

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार लगाने के लिए बैंक की तरफ से लोन दिया जाएगा

greater noida
ग्रेटर नोएडा. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार लगाने के लिए बैंक की तरफ से लोन दिया जाएगा। अफसरों की माने तो बैंक से युवा रोजगार लगाने केे लिए 10 लाख रुपये का लोन ले सकते है। ताकि परिवार का भरण-पोषण कर सके। स्वरोजगार के लिए 18 से लेकर 50 साल तक के लोग अप्लाई कर सकते है। वहीं प्रशासन की तरफ से युवाओं की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए है।
यह भी पढ़ें
8 शहर मेंं दबिश, 150 से पूछताछ के बाद पुलिस को मिला हत्यारों का सुराग, 2 गिरफ्तार

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि ग्रामीण एरिया के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सरकार की तरफ से पहल की गई है। योजना के तहत ग्रामीण एरिया में स्वरोजगार लगाने के लिए बैंको के माध्यम से 10 लाख रूपये का लोन दिया जााएगा। उन्होंने बताया कि समान्य जाति के लाभार्थियों को 4 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। अनुसुचित जाति, अनुसुचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक, विकंलाग, महिलाओं व भूतपूर्व सैनिकों को बैक लोन पर कोई ब्याज नहीं देना होगा।
यह भी पढ़ें
यूपी के इस एक्सप्रेस-वे पर चलना है अनसेफ, बढ़ गई लूट की वारदात

यह है योग्यता

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि 18 से 50 वर्ष के लोग लोन के लिए आवेदन कर सकते है। आवदेन करने के लिए आवेदन पत्र के साथ परियोजना प्रतिवेदन, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, ग्रामीण क्षेत्र में कार्यशाला होने का प्रमाणपत्र, आधार कार्ड के साथ—साथ पेन कार्ड भी अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि समान्य जाति के लाभार्थियों को स्वरोजगार में 10 प्रतिशत खुद का भी धन लगाना होगा। जबकि अन्य लाभार्थियों को 5 प्रतिशत निजी अंशदान करना होगा।
पात्र आवेदकों के चयन के लिए जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक टीम का गठन किया गया है। योजना में इच्छुक व्यक्ति 15 मई 2018 तक जिला ग्रामोद्योग अधिकारी के कार्यालय कक्ष संख्या 207 विकास भवन सूरजपुर गौतमबुद्धनगर में जाकर अपना आवेदन करा सकते है। वहीं योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए 9412610235 और 7827626484 पर सम्पर्क कर जानकारी हासिल कर सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो