scriptGreater Noida : विदेशियों पर चढ़ा भारतीय फैशन ज्वेलरी और एसेसरीज का रंग, 24.20% बढ़ा निर्यात | Indian fashion jewelry and accessories exports increased 24 percent | Patrika News

Greater Noida : विदेशियों पर चढ़ा भारतीय फैशन ज्वेलरी और एसेसरीज का रंग, 24.20% बढ़ा निर्यात

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jun 23, 2022 01:37:31 pm

Submitted by:

lokesh verma

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में तीन दिवसीय 16वें भारतीय फैशन ज्वैलरी एंड एक्सेसरीज शो समापन हो गया है। इसे देखने के लिए 54 देशों के करीब डेढ़ हजार के करीब विदेशी और घरेलू खरीदारों आए। आयोजकों ने बताया कि भारतीय फैशन ज्वेलरी व एसेसरीज का निर्यात बीते वर्ष की तुलना में 24.20 प्रतिशत बढ़ा है।

indian-fashion-jewelry-and-accessories-exports-increased-24-percent.jpg

इंडिया एक्सपो मार्ट में 16वें भारतीय फैशन ज्वेलरी एंड एक्सेसरीज शो का नजारा।

ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में 16वें भारतीय फैशन ज्वैलरी एंड एक्सेसरीज शो समापन हो गया है। तीन दिवसीय इस मेले में 150 स्टाल पर फैशन ज्वेलरी शो में सेमी प्रीशियस आभूषण, बेल्ट और पर्स, हैंडबैग, हेड एंड हेयर एसेसरीज, स्टॉल, स्कार्फ, शाॅल, कशीदाकारी, मनके, फैंसी जूते, कलात्मक परिधान आदि प्रदर्शित किए गए। जिनको देखने के लिए 54 देशों के डेढ़ हजार के करीब विदेशी और घरेलू खरीदारों आए। आयोजकों का कहना है भारतीय फैशन ज्वेलरी व एसेसरीज का निर्यात बीते वर्ष की तुलना में 24.20 प्रतिशत बढ़ा है।
बता दें कि इस मेले में फैशन ज्वेलरी की विस्तृत रेंज और उत्पाद श्रृंखला प्रदर्शित की गई। 150 से ज्यादा एक्जीबिटर्स, क्षेत्रीय कारीगरों और उद्यमियों ने पांच श्रेणियों में उत्पादों को प्रदर्शन किया। इसमें उनके नए उत्पाद, इनोवेटिव कारीगरी का भी प्रदर्शन किया गया। इस मेले दौरान करीब 270 करोड़ रुपये की कारोबारी पूछताछ की गई। ग्रेटर नोएडा में लगा यह मेला विदेश से आए खरीदारों को भी काफी पसंद आया है। उन्होंने भारत से आयात की इच्छा जताई है।
यह भी पढ़ें – LIC एलआईसी की इस पॉलिसी पर मिलता डबल फायदा, जानें पूरी डिटेल

indian-fashion-jewelry-and-accessories-exports-increased-24-percent2.jpg
इटली और चीन के बाद भारत के रूप में मिला नया विकल्प

ऑस्ट्रेलिया से आए जान सुमसियन ने कहा कि वह पहली बार यहां आए हैं और उनका अनुभव अच्छा रहा है। हम अब तक फैशन, परिधान, एक्सेसरीज और ज्वेलरी इटली और चीन से आयात करते आए हैं। अब हम नए विकल्प खोलने के लिए भारत की ओर रुख कर रहे हैं। भारतीय निर्माताओं के आभूषण आकर्षक और इनोवेटिव हैं। वहीं ग्रीस से आए खरीदार एफी पानागियोटौ ने बताया कि उनकी कंपनी 35 वर्षों से भारत से आयात कर रही है। यहां के बैग, काटन और रेशम के स्कार्फ, फैशन के सामान, काफ्तान और कपड़े के उत्पाद काफी पसंद किए जाते हैं। यहां के डिजाइन और प्रिंट लोगों को भाते हैं।
यह भी पढ़ें – कौन है ‘यूपी में का बा’ फेम सिंगर नेहा सिंह के पति हिमांशू सिंह, जानिए यूपी से कैसे जुड़ा रिश्ता

खरीदारों और एक्जीबिटर्स के लिए सफल रहा शो

एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फार हैंडीक्राफ्ट्स (ईपीसीएच) के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि खरीदारों और एक्जीबिटर्स के लिए शो काफी सफल रहा है। उन्होंने कि वर्ष 2021-22 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 33253.00 करोड़ रहा, जिसमें बीते वर्ष की तुलना में 29.49 प्रतिशत वृद्धि हुई। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान भारतीय फैशन ज्वेलरी एवं एक्सेसरीज का निर्यात 1908.517 करोड़ रुपये रहा, जिसमें बीते वर्ष की तुलना में 24.20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो