इस तारीक को होगा देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, पीएम मोदी और सीएम योगी होंगे शामिल

जेवर विधायक, पुलिस कमिश्नर और प्राधिकरण के सीईओ ने भूमिपूजन स्थल का मुआयना किया। शासन ने पीएमओ से पत्राचार प्रक्रिया पूरी की।

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के जेवर (jewar airport) में बनने वाले देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट (airport) की तारीख लगभग तय हो गई है। बताया जा रहा है कि अगस्त माह की 22 से 25 तारीख के बीच किसी भी दिन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास कर दिया जाएगा। इसका भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। इसके लिए यूपी शासन ने पीएमओ से पत्राचार की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। वहीं नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह व जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह और यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने सोमवार को भूमि पूजन स्थल का जायजा भी लिया।

यह भी पढ़ें: जेवर एयरपोर्ट के पास मकान-दुकान और उद्योग लगाना हुआ महंगा, फॉर्मूला वन ट्रैक पर फिर होगी रेस

बता दें कि जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट के शिलान्यास और भूमि पूजन गत मई माह में होने की बात कही जा रही थी। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते इसकी तारीक को आगे बढ़ा दिया गया। अब बताया जा रहा है कि अगस्त माह में इसका शिलान्यास और भूमि पूजन होने के बाद एयरपोर्ट का काम तेजी से किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएमओ से यह साफ कर दिया गया है कि 22-25 अगस्त तक प्रधानमंत्री मोदी जेवर में एयरपोर्ट के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

रनहेरा गांव के पास होगा भूमि पूजन

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि रनहेरा गांव के पास स्थित पुलिस चौकी के नजदीक एक बड़ा मैदान उपलब्ध है। जिसमें शिलान्यास की जनसभा का आयोजन किया जा सकता है। यहां पर पार्किंग की भी अच्छी व्यवस्था हो सकती है। साथ ही प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर को भी लैंड कराने में दिक्कत नहीं होगी। यहीं पर जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जल्दी ही इस जगह का दौरा मेरठ के मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह और लखनऊ से मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी द्वारा किया जाएगा। उम्मीद करते हैं कि अगले एक सप्ताह में एयरपोर्ट के शिलान्यास की तारीख निर्धारित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: जेवर एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग के डिजाइन से CM Yogi नाखुश, दिए बदलाव करने के निर्देश

लीज एग्रीमेंट संपन्न हुआ

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार कम होने के बाद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बीच पिछले हफ्ते लखनऊ में जेवर में प्रस्तावित एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन का लीज एग्रीमेंट संपन्न हो चुका है। सरकार ने जमीन को आधिकारिक तौर पर नियाल दर्ज करा दिया है। वहीं गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन द्वारा एयरपोर्ट के पहले चरण के निर्माण में आने वाले गांवों के किसानों को विस्थापित करने की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है। यहां से परिवारों को विस्थपित कर नई जगह बसाया जा रह है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned