scriptJewar International Airport : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 40 शहरों से होगी कनेक्टिविटी | Jewar International Airport will be directly connected with Delhi-Mumbai Expressway | Patrika News

Jewar International Airport : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 40 शहरों से होगी कनेक्टिविटी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Aug 06, 2022 03:49:59 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

Jewar International Airport ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे देश के सबसे बडे़ एयरपोर्ट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधा जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 40 महानगर भी सीधे जुडे़गे। इसके लिए प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता के साथ बैठक करके अधिकारियों ने पूरी कार्ययोजना work plan तैयार की है।

Jewar International Airport : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जुडे़गा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 40 शहरों से कनेक्टिविटी

Jewar International Airport : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जुडे़गा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 40 शहरों से कनेक्टिविटी

Jewar International Airport साल 2024 में जेवर एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसी के साथ जेवर एयरपोर्ट को 40 शहरों से जोड़ने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। इसे लेकर औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने अधिकारियों संग बैठक कर कार्ययोजना तैयार की है। बैठक में यमुना अथॉरिटी के सीईओ CEO of Yamuna Authority डॉ0 अरुणवीर सिंह मौजूद थे। पहले से बने और नया एक्सप्रेसवे बनाकर शहर को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के योजना पर भी चर्चा हुई। इसमे दिल्ली-एनसीआर भी शामिल है। बता दें कि तीन बड़े एक्सप्रेसवे को एयरपोर्ट Airport से जोड़ने का काम पहले शुरू हो चुका है।

हरियाणा के बल्लभगढ़ के चंदावली के पास दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे Delhi-Mumbai Expressway का एक हिस्सा निकल रहा है। बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी 31 किमी है। हरियाणा सरकार Haryana Government के साथ मिलकर अब यूपी सरकार UP Government ने जेवर पाइंट पर दोनों एक्सप्रेसवे Expressway को जोड़ने का खाका तैयार किया है। 31 किमी के हाइवे में सात किमी का हिस्सा यूपी में है। वहीं बाकी का हरियाणा में आ रहा है। बल्लभगढ़ से आने वाली सड़क यमुना एक्सप्रेसवे Yamuna Expressway के 32 वें किमी पर जुड़ेगी।
यह भी पढे़ : हाइवे पर नशे में टल्ली सिपाही ने वाहन चालकों पर तानी इंसास राइफल तो अटकी लोगों जान

जहां पर इंटरचेंज interchange की मदद से ट्रैफिक यमुना एक्सप्रेसवे पर आगे बढ़ेगा। इंटरचेंज पर चार लूप बनाए जाएंगे। दो लूप चढ़ने और दो उतरने के लिए होंगे। यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर वाले इलाके में एक एलिवेटेड रोड elevated road बनाई जाएगी। जो सीधा जेवर एयरपोर्ट के टर्मिनल Jewar Airport Terminal तक जाएगा। लिंक रोड की मदद से दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन, सभी एलिवेटेड रोड से होते हुए एयरपोर्ट के टर्मिनल तक पहुंचेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो