scriptदादरी के NTCP प्लांट में तेंदुआ दिखाई देने से मचा हड़कंप, वन विभाग की दो टीमें सर्च ऑपरेशन में जुटी | Leopard sighting at Dadri's NTCP plant causing panic | Patrika News

दादरी के NTCP प्लांट में तेंदुआ दिखाई देने से मचा हड़कंप, वन विभाग की दो टीमें सर्च ऑपरेशन में जुटी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Oct 11, 2020 06:45:44 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेश के जंगलों में दिखा तेंदुआ
सर्च अभियान के बीच आस-पास के इलाकों में अलर्ट

 

noida

तेंदुआ

ग्रेटर नोएडा। नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन ( NTPC ) प्लांट के जंगलों में तेंदुआ दिखाई देने से हड़कंप मच गया है। एनटीपीसी प्लांट की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( सीआईएसफ ) के पास है। ऐसे में तेंदुआ दिखने की सूचना मिलने के बाद सीआईएसएफ़, स्थानीय पुलिस और वन विभाग सक्रिय हो गए हैं। वन विभाग की टीम तीन दिन से तेंदुए की तलाश में जुटी है लेकिन तेंदुए का पता नहीं चल रहा। मौके पर मिले पंजे के निशान और फोटो की मिलान करने के बाद जिला वन अधिकारी पीके श्रीवास्तव ने तेंदुए की पुष्टि की है।
यह भी पढ़ें

बुलंदशहर के पूर्व जेई हत्याकांड में चाैकी इंचार्ज सस्पेंड

ग्रेटर नोएडा एनटीपीसी प्लांट में एक बार फिर से तेंदुआ दिखाई देने से एनटीपीसी में मौजूद कर्मचारियों सहित एनटीपीसी के नजदीक आने वाले गाँव के लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। एनटीपीसी अधिकारियों ने प्लांट के बड़े हिस्से में पेड़-पौधे आदि लगाकर बगीचा बना रखा है। यहीं पर प्लांट से निकलने वाली राख के भी ढेर हैं इसे ऐस माउंट कहा जाता है। इसी हिस्से में बृहस्पतिवार रात तेंदुआ दिखाई देने से एनटीपीसी परिसर में दहशत का माहौल है। जानकारी के अनुसार, ऐस माउंट क्षेत्र में सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं। जवानों ने ही तेंदुए जैसे जानवर को देखा था। इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई। विभाग की टीम तेंदुए की तलाश में जुटी है। वन विभाग की तरफ से दो टीमें लगाई गई हैं। सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है। तेंदुए के पंजों के निशान की मदद से ट्रैकिंग जारी है। तेंदुए की मौजूदगी को देखते हुए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। जंगल एरिया में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि तेंदुआ पर नजर रखी जा सके।
यह भी पढ़ें

CBI के हाथ में आई हाथरस मामले की जांच, आरोपित संदीप के खिलाफ FIR दर्ज

वन अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पूरे परिसर में ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं। तेंदुए की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। तेंदए को पकड़ने के लिए एनटीपीसी परिसर में जाल लगा दिए गए हैं। तेंदुए को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। साथ ही वन विभाग की ओर से आसपास के इलाके में अलर्ट भी जारी किया गया है। वन विभाग के अधिकरियों का कहना है कि एनटीपीसी में तेंदुए के लिए भोजन की कोई कमी नहीं है जिसके चलते तेंदुआ के किसी गाँव मे जाने की संभावना कम नजर आ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो