scriptmeteorological department latest Prediction weather forecast imd rain create chaos cold wave alert next 3 days | शीतलहर और कोहरे से बढ़ी गलन, यहां बारिश मचाएगी कोहराम, मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी | Patrika News

शीतलहर और कोहरे से बढ़ी गलन, यहां बारिश मचाएगी कोहराम, मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Dec 24, 2023 08:18:43 am

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Weather Today: मौसम विभाग के अनुसार यूपी के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा बारिश का भी अपडेट है। आइए जानते हैं मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी…

weather_report_today.jpg
Weather Latest Update: उत्तर प्रदेश में इन दिनों ठंडक के साथ ही कोहरे ने भी आम जनता की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। प्रदेश में जैसे-जैसे तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है, वैसे-वैसे कोहरा भी मध्यम से घना कोहरा में परिवर्तित हो रहा है। 24 दिसम्बर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अत्यधिक घना कोहरा पड़ने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की मानें तो लखनऊ में कल और परसों भी मध्यम से घना विकिरणीय कोहरा रहने की संभावना है। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ यह साफ हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 24, 25 और 26 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर घना कोहरा पड़ने की संभावना है।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 24 दिसंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस अवधि के दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं घना से अत्यधिक घना कोहरा पड़ने की संभावना है। जिसकी सतही क्षैतिज दृश्यता 50 मीटर से कम से 199 मीटर तक रह सकती है। 25 दिसंबर को कहीं-कहीं घना कोहरा, जिसकी सतही क्षैतिज दृश्यता 50 मीटर से 199 मीटर रहने की संभावना है।
मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 23 दिसंबर की सुबह प्रदेश में कुछ स्थानों पर घना से अति सघन कोहरा दर्ज किया गया। जिसके कारण कानपुर और हमीरपुर में न्यूनतम दृश्यता शून्य हो गई, जबकि वहीं उरई और फुर्सतगंज में यह 20 मीटर, लखनऊ में 50 मीटर और आगरा, बलिया, बांदा व प्रयागराज में यह 100 मीटर रहा है। वहीं शनिवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में लगातार बदलाव दर्ज किया जा रहा है। कानपुर शहर में 7.0℃, फुरसतगंज में 7.0℃, गाजीपुर में 7.0℃ और नजीबाबाद में 7.0℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया है। मेरठ में 7.8℃, मुजफ्फरनगर में 8.8℃, शाहजहांपुर में 9.0℃, हमीरपुर में 7.2℃, बरेली में 9.5℃, सुल्तानपुर में 9.0℃ और बहराइच में 9.8℃ में न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है।

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट


उत्तराखंड में अब बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में आंशिक बादल छाये रहने और कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की उम्मीद है। मौसम बदलने से तापमान में मामूली इजाफा हुआ है, लेकिन वर्षा-बर्फबारी के बाद पहाड़ से मैदान तक सर्दी का सितम बढ़ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो