scriptनोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद तेज, एनएचएआई को सौंपी जिम्मेदारी | nhai to be connected noida airport with delhi mumbai expressway | Patrika News

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद तेज, एनएचएआई को सौंपी जिम्मेदारी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Dec 04, 2021 02:07:13 pm

Submitted by:

lokesh verma

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। बता दें कि इसके लिए 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जानी है, जिसका 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश की सीमा में तो बाकी हरियाणा की सीमा में आएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही सरकार इसके निर्माण की फंडिंग पर फैसला ले सकती है। इस सड़क का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) करेगा।

nhai-to-be-connected-noida-airport-with-delhi-mumbai-expressway.jpg
ग्रेटर नोएडा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के साथ ही क्षेत्र के विकास को पंख लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी कड़ी में जहां नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तीव्र गति से शुरू हो गया है। वहीं, नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। बता दें कि इसके लिए 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जानी है, जिसका 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश की सीमा में तो बाकी हरियाणा की सीमा में आएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही सरकार इसके निर्माण की फंडिंग पर फैसला ले सकती है। इस सड़क का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) करेगा। यह सड़क ग्रेटर नोएडा को सीधे फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ से जोड़ेगी। इससे नोएडा एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।
यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए हरियाणा के बल्लभगढ़ को नाेएडा एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने की योजना पूर्व में ही बना ली गई थी। अब नोएडा एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे बल्लभगढ़ के नजदीक से होकर गुजरेगा। इसलिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ा जाना बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इसे जोड़ने के लिए बनाई जाने वाली सड़क का सात किलोमीटर का हिस्सा एनएचएआई बनाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए 67 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी। साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे के पास बनाए जाने वाले इंटरचेंज के लिए 19 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। जिसका अधिग्रहण प्रशासन को करना है। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही इसकी फंडिंग के लिए फैसला लेने वाली है। इसके बाद ही इसके नाम पर भी विचार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें- कमाल की है ये LIC पॉलिसी 44 रुपये लगाकर पाएं 27 लाख से भी ज्यादा, जानिये पूरी स्कीम

800 मीटर के एलिवेटेड रोडा का भी होगा निर्माण

अधिकारियों ने बताया कि बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट की ओर आने वाली सड़क यमुना एक्सप्रेसवे पर 32वें किमी पर जोड़ी जाएगी। यहीं पर इंटरचेंज के जरिये ट्रैफिक को आगे की तरफ बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही चार लूप भी बनाए जाएंगे, जिनमें से दो उतरने और दो लूप चढ़ने के लिए होंगे। इससे यमुना एक्सप्रेसवे के अन्य क्षेत्र भी जुड़ जाएंगे। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे की ओर से आने वाले वाहन इंटरचेंज के जरिये एयरपोर्ट टर्मिनल तक एलिवेटेड रोड से ले जाए जाएंगे। इसके लिए 800 मीटर लंबे एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। ये सभी निर्माण कार्य एनएचएआई ही करेगा।
चंदावली में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा लिंक रोड

नाेएडा एयरपोर्ट से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को भी लिंक रोड जोड़ेगी। इसके लिए एक इंटर सेक्शन बनाया जाएगा। इसके अलावा भी यहां कई प्रकार की ट्रैफिक व्यवस्था रहेगी। जबकि बल्लभगढ़ के पास गांव चंदावली में यह लिंक रोड दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो