scriptnhai to be connected noida airport with delhi mumbai expressway | नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद तेज, एनएचएआई को सौंपी जिम्मेदारी | Patrika News

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद तेज, एनएचएआई को सौंपी जिम्मेदारी

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। बता दें कि इसके लिए 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जानी है, जिसका 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश की सीमा में तो बाकी हरियाणा की सीमा में आएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही सरकार इसके निर्माण की फंडिंग पर फैसला ले सकती है। इस सड़क का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) करेगा।

ग्रेटर नोएडा

Published: December 04, 2021 02:07:13 pm

ग्रेटर नोएडा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के साथ ही क्षेत्र के विकास को पंख लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी कड़ी में जहां नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तीव्र गति से शुरू हो गया है। वहीं, नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। बता दें कि इसके लिए 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जानी है, जिसका 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश की सीमा में तो बाकी हरियाणा की सीमा में आएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही सरकार इसके निर्माण की फंडिंग पर फैसला ले सकती है। इस सड़क का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) करेगा। यह सड़क ग्रेटर नोएडा को सीधे फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ से जोड़ेगी। इससे नोएडा एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।
nhai-to-be-connected-noida-airport-with-delhi-mumbai-expressway.jpg
यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए हरियाणा के बल्लभगढ़ को नाेएडा एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने की योजना पूर्व में ही बना ली गई थी। अब नोएडा एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे बल्लभगढ़ के नजदीक से होकर गुजरेगा। इसलिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ा जाना बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इसे जोड़ने के लिए बनाई जाने वाली सड़क का सात किलोमीटर का हिस्सा एनएचएआई बनाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए 67 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी। साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे के पास बनाए जाने वाले इंटरचेंज के लिए 19 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। जिसका अधिग्रहण प्रशासन को करना है। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही इसकी फंडिंग के लिए फैसला लेने वाली है। इसके बाद ही इसके नाम पर भी विचार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें- कमाल की है ये LIC पॉलिसी 44 रुपये लगाकर पाएं 27 लाख से भी ज्यादा, जानिये पूरी स्कीम

800 मीटर के एलिवेटेड रोडा का भी होगा निर्माण

अधिकारियों ने बताया कि बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट की ओर आने वाली सड़क यमुना एक्सप्रेसवे पर 32वें किमी पर जोड़ी जाएगी। यहीं पर इंटरचेंज के जरिये ट्रैफिक को आगे की तरफ बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही चार लूप भी बनाए जाएंगे, जिनमें से दो उतरने और दो लूप चढ़ने के लिए होंगे। इससे यमुना एक्सप्रेसवे के अन्य क्षेत्र भी जुड़ जाएंगे। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे की ओर से आने वाले वाहन इंटरचेंज के जरिये एयरपोर्ट टर्मिनल तक एलिवेटेड रोड से ले जाए जाएंगे। इसके लिए 800 मीटर लंबे एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। ये सभी निर्माण कार्य एनएचएआई ही करेगा।
चंदावली में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा लिंक रोड

नाेएडा एयरपोर्ट से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को भी लिंक रोड जोड़ेगी। इसके लिए एक इंटर सेक्शन बनाया जाएगा। इसके अलावा भी यहां कई प्रकार की ट्रैफिक व्यवस्था रहेगी। जबकि बल्लभगढ़ के पास गांव चंदावली में यह लिंक रोड दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.