यूपी के इस शहर में बैंकॉक और थाइलैंड की तर्ज पर रातें होंगी गुलजार

यूपी के इस शहर में बैंकॉक और थाइलैंड की तर्ज पर रातें होंगी गुलजार

Rahul Chauhan | Publish: Aug, 08 2019 04:53:04 PM (IST) Greater Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

खबर की मुख्य बातें-

-शहर में सौंदर्यीकरण करके कल्चरल स्ट्रीट का विकास होगा

-शुरुआत में हर दूसरे शनिवार विदेशों की तर्ज पर रातें गुलजार हुआ करेंगी

-यहां पर कल्चरल फेस्ट, आर्ट, नुक्कड़ नाटक और डांस आदि का इंतजाम किया जाएगा

ग्रेटर नोएडा। फिल्मों में अक्सर आपने बैंकॉक, थाइलैंड, लंदन और शिकागो आदि में नाइट कल्चर खूब देखा होगा। ऐसा ही कुछ अब आप जल्द ही उत्तर प्रदेश के शहर में भी देख सकेंगे। इसके लिए प्लान भी तैयार किया जा चुका है। जिसके लागू होने के बाद लोग नाइट कल्चर का लुत्फ उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास भी है ये हुनर तो जीत सकते हैं 5 लाख इनाम, ये है पूरी प्रक्रिया

दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर में नाइट कल्चर को विकसित करने के लिए एक प्लान तैयार किया है। जिसके बाद शहर में लोग कल्चरल फेस्ट, डांस, नाटक आदि के बीच खाने-पीने का लुत्फ उठा सकेंगे। बुधवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने अधिकारियों संग मीटिंग में इसका खाका तैयार किया। इस दौरान तय किया गया कि शहर में सौंदर्यीकरण करके कल्चरल स्ट्रीट का विकास होगा। जहां शुरुआत में हर दूसरे शनिवार विदेशों की तर्ज पर रातें गुलजार हुआ करेंगी। यहां पर कल्चरल फेस्ट, आर्ट, नुक्कड़ नाटक और डांस आदि का इंतजाम किया जाएगा। इसके साथ ही यहां खाने-पीने के लिए वेंडर भी मौजूद रहा करेंगे।

यह भी पढ़ें : कब्र खोदकर तीन शवों के ये अंग चुरा ले गए चोर

शहर में बनेंगे ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

इसके अलावा मीटिंग में ई-वीइकल को बढ़ावा देने का भी फैसला लिया गया है। प्राधिकरण अपने कार्यों के लिए 50 प्रतिशत ई-वीइकल हायर करेगी। इन्हें सभी को चार्ज करने के लिए प्राधिकरण दफ्तर में ही ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा। पहले चरण में शहर में पीपीपी मॉडल पर 10 ई- व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने पर विचार किया गया है। इसके अलावा पेट्रोल पंपों पर भी ई-चार्जिंग स्टेशन बनाने के आवेदन यदि आते हैं तो उस पर भी विचार किया जाएगा।

सीईओ नरेंद्र भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देश पर ग्रेटर नोएडा को स्मार्ट सिटी के तौर पर डिवेलप किया जा रहा है। शहर में बिजली, शिक्षा, सस्ते घर, पानी, स्वास्थ्य सेवाएं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, कूड़ा निस्तारण, ई-गर्वनेंस और सफाई आदि की विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को भी निर्देशित कर दिया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned