scriptदुनिया का सबसे बड़ा पांचवा हवाई अड्डा बनेगा यूपी का नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हवाई सफर के साथ कार्गों से करेगा कमाई | noida international airport will be worlds fifth largest airport | Patrika News

दुनिया का सबसे बड़ा पांचवा हवाई अड्डा बनेगा यूपी का नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हवाई सफर के साथ कार्गों से करेगा कमाई

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jun 27, 2019 02:54:45 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

मुख्य बातें

हवाई सफर के साथ ही यूरोप और चीन जैसे देशों से होगी माल ढुलाई
जहाजों के मेंटिनेंस का अड्डा भी बनेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
क्षेत्रफल के अनुसार भी देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा यह एयरपोर्ट
एयरपोर्ट बनने से कारोबारियों को होगा बड़ा फायदा

DEMO PIC

दुनिया का सबसे बड़ा पांचवा हवाई अड्डा बनेगा यूपी का नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हवाई सफर से ज्यादा कार्गों से करेगा कमाई

नोएडा। यूपी का शो विंडो कहे जाने वाला गौतमबुद्ध नगर जिला अब विश्व पटल पर भी अपनी अलग छाप छोड़ेगा। जिले के जेवर में बनने वाला इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत का पहला और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यहां ऐसी ऐसी सुविधाएं एक साथ मुहैया कराई जाएगी, जो अभी तक कहीं और नहीं है।

Video: इस जिले में अचानक दौरे पर पहुंचे मंत्री ने अधिकारियों संग की बैठक, दो कर्मचारियों को किया निलंबित

DEMO PIC

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से बनने वाला यह हवाई अड्डा न सिर्फ पैसेंजर बल्कि कार्गों और मेंटिनेंस के मामले में भी रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। यहां से यूरोप, अमेरिका से लेकर चीन जैसे देशों से आयात निर्यात किया जाएगा। इसका वेस्ट यूपी के कारोबारियों को सीधा फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं इस एयरपोर्ट के बनने से निर्यात पहले के मुकाबले तेजी से बढ़ सकता है। नोएडा एयरपोर्ट की इकोनॉमिक फिजिबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, अभी आईजीआई एयरपोर्ट से एनसीआर और आसपास के शहरों में बनने वाले औद्योगिक उत्पाद यूरोप, अमेरिका, चीन दक्षिण एशिया और पूर्व एशिया में भेजे जाते हैं। इतना ही नहीं गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिले से करीब 51 प्रतिशत उत्पाद इन देशों में आईजीआई एयरपोर्ट से भेजा जाता है, जो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने पर उस से भेजा जाएगा। इस से कारोबारियों को फायदा होने के साथ ही बनने जा रहे, इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी मुनाफा होगा।

nn

कार्गों से लेकर जहाजों के मेंटिनेंस का अड्डा भी बनेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

इतना ही नहीं दुनिया में पांचवा स्थान लेने जा रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में हवाई यात्रा के साथ ही देश का सबसे बड़ा कार्गों अड्डा बनेगा। इतना ही नहीं यहा हवाई जहाजों का मेंटिनेंस की सुविधा भी होगी। यह पांच हजार हैक्टेयर जमीन पर बनाया जाएगा। यह जमीन 35 गांवों की है। एयरपोर्ट बनाने के लिए इन गांवों को यहां से हटाया जाएगा। एयरपोर्ट बनने पर यहां से हर घंटे 24 विमान उड़ान भरेंगे। जिसमें लाखों लोग सफर कर सकेंगे।

demo

एयरपोर्ट पास होते ही निवेश में जुटी कई देशी- विदेशी कंपनी

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पास होते ही देश ही नहीं विदेशी कंपनियों ने भी निवेश की इच्छा जाहिर की। इतना ही नहीं कई मोबाइल कंपनियों ने एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों में अपनी यूनिट लगाने के लिए जमीन ली है। वहीं यमुना प्राधिकरण यहां पर एनसीआर का सबसे बड़ा टेक्सटाइल क्लस्टर बनाने जा रहा है। करीब 200 एकड़ जमीन प्राधिकरण द्वारा आवंटित करने की तैयारी की जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स की कई बड़ी कंपनियों द्वारा यहां निवेश के कारण इसे इलेक्ट्रॉनिक जोन घोषित किया जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो